scorecardresearch
 
यूटिलिटी

Rule Change: आज भर मौका, ATM से पैसे निकालने समेत कल से देश में होने वाले हैं ये 5 बड़े बदलाव!

हर महीने की शुरुआत में होते हैं बदलाव
  • 1/7

नवंबर (November) महीने का आज आखिरी दिन है. हर महीने की तरह दिसंबर (December) महीने की शुरुआत में भी बड़े बदलाव (Changes) देखने को मिलने वाले हैं, जो आपकी वित्तीय सेहत (Financial Health) पर असर डालने वाले साबित हो सकते हैं. ये बदलाव एलपीजी गैस सिलेंडर (LPG Gas Cylinder) की कीमत से लेकर पेंशन (Pension) तक से जुड़े हुए हैं और आपके लिए इन्हें जानना बेहद जरूरी है. 

बदलावों के साथ महीने की शुरुआत
  • 2/7

बदलावों के साथ महीने की शुरुआत
हर महीने की पहली तारीख को कई फैसले लागू किए जाते हैं. ये एलपीजी के दाम (LPG Price) से लेकर बैंकों (Banks) तक से जुड़े होते हैं. ऐसे में आम आदमी की नजर भी इन बदलावों पर बनी रहती है, क्योंकि इनमें से कुछ राहत देने वाले साबित हो सकते हैं, तो कुछ लोगों का बजट गड़बड़ाने वाले हो सकते हैं. आइए बताते हैं 1 दिसंबर से कौन से बड़े Changes देखने को मिलने वाले हैं. 

LPG सिलेंडर के दाम
  • 3/7

LPG सिलेंडर के दाम  
गैस वितरण कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी की कीमतों में संशोधन (LPG Price Change) करती हैं. ऐसे में 1 दिसंबर 2022 को भी LPG सिलेंडर के रेट में बदलाव देखने को मिल सकता है. नवंबर की पहली तारीख को देशभर में कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमत में भारी कटौती की गई थी. इसके तहत 19 किलो वाला कमर्शियल सिलेंडर 115.50 रुपये सस्ता हो गया था. इस बार लोगों को रसोई गैस सिलेंडर के दाम में कटौती की उम्मीद है, जो लंबे समय से यथावत हैं. 

Life Cirtificate जमा करना जरूरी
  • 4/7

Life Cirtificate जमा करना जरूरी
पेंशनर्स को अपना जीवन प्रमाण पत्र (Life Cirtificate) का आज आखिरी मौका है. इसे जमा करने की अंतिम तिथि 30 नवंबर 2022 है, ऐसे में सब काम छोड़कर आपको सबसे पहले इस जरूरी काम को कर लेना चाहिए. अगर आप अपना जीवन प्रमाण पत्र निर्धारित तारीख तक जमा नहीं करते हैं, तो आपको मिलने वाली Pension में रुकावट आ सकती है. 1 दिसंबर के बाद मौका नहीं मिलेगा. 

ATM कैश निकालने का तरीका
  • 5/7

ATM कैश निकालने का तरीका 
पहली दिसंबर से एटीएम (ATM) से पैसे निकालने के तरीके में भी बदलाव देखने को मिल सकता है. एटीएम से कैश निकालते समय होने वाली धोखाधड़ी के मामलों को रोकने के मद्देनजर पंजाब नेशनल बैंक (PNB) महीने की शुरुआत में एटीएम से कैश निकालने की प्रक्रिया में बदलाव कर सकता है. खबरों की मानें तो बैंक एटीएम में कार्ड लगाते ही आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा, इसे एटीएम स्क्रीन पर दिए कॉलम में दर्ज करने पर ही कैश बाहर आएगा. 

डिजिटल रुपया
  • 6/7

रिटेल के लिए Digital Rupee
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने एक दिसबंर से रिटेल के लिए डिजिटल रुपया (Digital Rupee) लॉन्च करने की घोषणा की है. रिटेल डिजिटल करेंसी के लिए ये पहला पायलट प्रोजेक्ट होगा. इस दौरान E-Rupee के डिस्ट्रीब्यूशन और इस्तेमाल की पूरी प्रक्रिया की टेस्टिंग की जाएगी. इससे पहले केंद्रीय बैंक ने एक नवंबर को होलसेल ट्रांजैक्शन के लिए डिजिटल रुपये को लॉन्च किया था. केंद्रीय बैंक के इस डिजिटल करेंसी को सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी (CBDC) नाम दिया गया है. पहली तारीख से इसका रोलआउट देश के चुनिंदा लोकेशन पर किया जाएगा, जिसमें कस्टमर से लेकर मर्चेंट तक को शामिल किया जाएगा.

13 दिन Bank रहेंगे बंद
  • 7/7

13 दिन Bank रहेंगे बंद 
दिसंबर के महीने में आपको बैंक से जुड़े कोई जरूरी काम हैं, तो फिर रिजर्व बैंक की ओर से जारी छुट्टियों की लिस्ट देखकर ही घर से निकलें. कहीं ऐसा न हो कि आप बैंक पहुंचे और वहां ताला लटका नजर आए. बता दें दिसंबर में कुल 13 दिन बैंकों में काम-काज नहीं होगा. हालांकि, ये छुट्टियां विभिन्न राज्यों के हिसाब से अलग-अलग होंगी. इसलिए RBI की वेबसाइट से Bank Holiday लिस्ट चेक करके प्लान बनाएं.