scorecardresearch
 

ऑटो एक्‍सपो 2020: Maruti की नई Ignis से उठा पर्दा, जानिए क्‍या हैं खूबियां

यूपी के ग्रेटर नोएडा में आयोजित ऑटो एक्‍सपो में मारुति सुजुकी की नई Ignis और एमजी मोटर Gloster  से पर्दा उठ गया है.

ऑटो एक्‍सपो में मारुति की नई Ignis हुई पेश ऑटो एक्‍सपो में मारुति की नई Ignis हुई पेश

  • नई Ignis में BS6 कम्प्लायंट 1.2-लीटर K12 पेट्रोल इंजन है
  • इंजन 82 bhp का पावर और 113 Nm टॉर्क जेनरेट करता है

उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा में आयोजित ऑटो एक्‍सपो 2020 के तीसरे दिन शुक्रवार को मारुति सुजुकी की नई Ignis से पर्दा उठ गया है. पेट्रोल इंजन वाले नए कॉम्पैक्ट स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल (एसयूवी) Ignis की बुकिंग भी शुरू हो चुकी है.

मारुति सुजुकी के एमडी केनिचि आयुकावा ने कहा, ‘‘मारुति सुजुकी के नेक्सा पोर्टफोलियो में Ignis का खास स्थान है. इसे हमेशा चलाने में आसानी और जगह की उपलब्धता को लेकर सराहा गया है. लोगों को एसयूवी की तरह ऊंची सीट और सड़क पर उपस्थिति दिखाने वाले फीचर-समृद्ध वाहन पसंद हैं. हमें यकीन है कि एसयूवी की तरह डिजायन और अंदर में जगह के कारण नई  Ignis उपभोक्ताओं को पसंद आएगी.’’

नई Ignis में BS6 कम्प्लायंट 1.2-लीटर K12 पेट्रोल इंजन है. यह इंजन 82 bhp का पावर और 113 Nm टॉर्क जनरेट करता है. वहीं 5-स्पीड मैन्युअल और एएमटी गियरबॉक्स के ऑप्शन उपलब्ध हैं. इस कार में 17.78 सेंटीमीटर का स्मार्टप्ले स्टूडियो, क्लाउड से जोड़े जाने में सक्षम इंफोटेनमेंट सिस्‍टम, ट्रैफिक का ताजा हाल बताने, आवाज की पहचान करने, चालक को सुरक्षा के प्रति सचेत करते रहने जैसे कई अन्य फीचर दिए गए हैं.

अगर कलर की बात करें तो Ignis में दो नए ऑप्शन (ल्यूसेंट ऑरेंज और फिरोजा ब्लू) और तीन नए ड्यूल-टोन कलर ऑप्शन (ब्लैक के साथ नेक्सा ब्लू, ब्लैक के साथ ल्यूसेंट ऑरेंज और सिल्वर के साथ नेक्सा ब्लू) दिए गए हैं. बहरहाल, इस कार की बुकिंग आज (7 फरवरी) से शुरू हो गई है.

सीएनजी से चलने वाला अर्टिगा पेश

इसके अलावा मारुति सुजुकी ने बीएस-6 मानकों पर आधारित सीएनजी से चलने वाला बहु-उद्देश्यीय वाहन (एमपीवी) अर्टिगा पेश किया है. दिल्ली में इसकी कीमत 8.95 लाख रुपये (एक्स शोरूम) है. बता दें कि  कंपनी ने 2012 में अर्टिगा पेश किया और अबतक इसकी 5.28 लाख इकाइयां बिक चुकी है.

ये भी पढ़ें- Maruti ने पेश किया Brezza का पेट्रोल वेरिएंट

एमजी मोटर की ग्लॉस्टर से उठा पर्दा

मारुति के अलावा एमजी मोटर ने अपनी एसयूवी Gloster से पर्दा हटाया है. हेक्‍टर और हेक्‍टर Plus के बाद यह एमजी की भारत में तीसरी एसयूवी होगी. यह अपने सेगमेंट की सबसे बड़ी एसयूवी में से एक है. इसकी लंबाई 5005 mm, चौड़ाई 1932 mm और ऊंचाई 1875 mm है.

Gloster के इंटीरियर की बात करें तो केबिन में प्रीमियम और सॉफ्ट-टच मेटीरियल का अधिक इस्तेमाल है. इस एसयूवी में 3-जोन ऑटोमेटिक एसी, 8-इंच मल्टी-इन्फॉर्मेशन इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर डिस्प्ले, कनेक्टेड कार टेक्नॉलजी, सनरूफ और 12.3-इंच टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम जैसे फीचर मिलेंगे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें