scorecardresearch
 

Yezdi Adventure या Royal Enfield Himalayan में कौन बेहतर, पहले जानें फिर खरीदें

महिंद्रा ग्रुप ने Yezdi Bikes के तीन मॉडल लॉन्च किए हैं. इनमें सबसे ज्यादा चर्चा Yezdi Adventure की है, क्योंकि मार्केट में इसका सीधा मुकाबला Royal Enfield Himalayan से होता दिख रहा है. आइए जानते हैं कि इनमें से कौन बेहतर है, और किसमें क्या खास है..

Yezdi Adventure और RE Himalayan में बेहतर कौन Yezdi Adventure और RE Himalayan में बेहतर कौन
स्टोरी हाइलाइट्स
  • Himalayan का इंजन 411cc का
  • Adventure में है 334cc का इंजन
  • ग्राउंड क्लियरेंस दोनों की बराबर

महिंद्रा ग्रुप ने Yezdi Bikes के तीन मॉडल लॉन्च किए हैं. इनमें सबसे ज्यादा चर्चा Yezdi Adventure की है, क्योंकि मार्केट में इसका सीधा मुकाबला Royal Enfield Himalayan से होता दिख रहा है. आइए जानते हैं कि इनमें से कौन बेहतर है, और किसमें क्या खास है..

सबसे पहले बात इंजन की...

Yezdi Adventure में कंपनी ने 334cc का लिक्विड कूल्ड इंजन दिया है. जबकि Royal Enfield Himalayan में 411cc का ऑयल कूल्ड इंजन है. लेकिन पॉवर के मामले Yezdi की मोटरसाइकिल हिमालयन को पीछे छोड़ देती है.

Yezdi Adventure का इंजन 8000rpm पर 30.2 bhp की मैक्स पॉवर जेनरेट करता है, जबकि 6500 rpm पर Himalayan का इंजन 24.3 bhp की पॉवर जेनरेट करता है. इसके अलावा Yezdi Adventure में आपको 6-स्पीड गियर बॉक्स मिलता, जबकि Himalayan में 5-स्पीड गियर बॉक्स है. हालांकि Royal Enfield Himalayan का इंजन 32Nm का टॉर्क जेनरेट करता है, जबकि Yezdi Adventure का पीक टॉर्क 29.9Nm का है.

ग्राउंड क्लियरेंस, वजन और हाइट का अंतर

Royal Enfield Himalayan और Yezdi Adventure के वजन में करीब 11 किलोग्राम का अंतर है. एडवेंचर 188 किलो और हिमालयन 199 किलो की बाइक है. इस हिसाब से हिमालयन सड़क से ज्यादा अच्छे से चिपक कर चलती है. वहीं दोनों गाड़ियों का ग्राउंड क्लियरेंस और व्हीलबेस एक जैसा क्रमश: 220mm और 1465mm का है. ऊंचाई के मामले में Yezdi लंबे लोगों की पसंद बन सकती है, क्योंकि इसकी सीट हाइट 815mm है, जबकि Royal Enfield Himalayan की सीट हाइट 800mm है. बाकी दोनों मोटरसाइकिल में टेलीस्कोपिक सस्पेंशन, मोनोशॉक सस्पेंशन एक जैसे हैं. जबकि एडवेंचर का फ्रंट डिस्क ब्रेक हिमालयन (300mm) से मामूली बढ़ा 320mm का है.

किसके फीचर्स में कितना दम

दोनों मोटरसाइकिल में डुअल चैनल एबीएस, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन जैसे फीचर हैं. लेकिन Yezdi में ज्यादा एबीएस मोड उपलब्ध हैं. वहीं इसका मीटर कंसोल पूरी तरह डिजिटल है जबकि हिमालयन में ये सेमी डिजिटल है. इतना ही नहीं Yezdi Adventure में एलईडी हेडलैंप मिलती है, जबकि Himalayan में हैलोजन लाइट है. 

दाम किसका कम?

दाम के मामले में निश्चित तौर पर Yezdi Adventure को थोड़ी बढ़त हासिल है. इसकी दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत 2.09 लाख रुपये से शुरू होती है. जबकि Himayalan की प्राइस 2.14 लाख रुपये से शुरू होती है.

ये भी पढ़ें: 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×