scorecardresearch
 

सिर्फ Tiago- Tigor नहीं, अपनी इस SUV का भी CNG वर्जन ला सकती है Tata

पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों के बीच लोग अब इलेक्ट्रिक और सीएनजी कारों का रुख कर रहे हैं. इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट में खुद को मजबूत करने के बाद Tata Motors अब CNG सेगमेंट पर ध्यान दे रही है. वहीं कंपनी ने इस सेगमेंट में Maruti Suzuki का दबदबा तोड़ने की भी पूरी तैयारी कर ली है.

X
इस SUV का भी CNG वर्जन ला सकती है Tata इस SUV का भी CNG वर्जन ला सकती है Tata
स्टोरी हाइलाइट्स
  • CNG कार सेगमेंट में Maruti का दबदबा
  • मारुति के मार्केट में 10 CNG कार मॉडल
  • Hyundai की CNG सेगमेंट मजबूत मौजूदगी

पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों (Petrol-Diesel Price Hike) के बीच लोग अब इलेक्ट्रिक और सीएनजी कारों का रुख कर रहे हैं. इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट में खुद को मजबूत करने के बाद Tata Motors अब CNG सेगमेंट पर ध्यान दे रही है. वहीं कंपनी ने इस सेगमेंट में Maruti Suzuki का दबदबा तोड़ने की भी पूरी तैयारी कर ली है.

अगले महीने लॉन्च होगी Tiago, Tigor CNG
Tata Motors अगले महीने के अंत तक अपनी लोकप्रिय हैचबैक Tiago और सेडान Tigor का CNG वर्जन लॉन्च कर देगी. Tiago CNG और Tigor CNG दोनों कार में टाटा का 1.2 लीटर वाला रेवोट्रॉन पेट्रोल इंजन होने की संभावना है. 3-सिलिंडर वाला ये इंजन 86hp की मैक्स पॉवर और 113Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है.

हालांकि सीएनजी की वजह से इसके पॉवर आउटपुट और टॉर्क जेनरेशन में मामूली कमी आ सकती है. अभी इन दोनों कार के मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ आने की संभावना है. कंपनी के डीलर नेटवर्क पर इन दोनों गाड़ियों की अनऑफिशियली इंक्वायरी और बुकिंग भी चालू है. 

आ सकता है Punch का CNG वर्जन भी
टाटा मोटर्स ने इसी साल मार्केट में एक नए सेगमेंट माइक्रो एसयूवी की शुरुआत करते हुए टाटा पंच (Micro SUV Tata Punch) को लॉन्च किया था. लॉन्च के बाद से ही इसकी धड़ाधड़ बिक्री हो रही है. नवंबर में कंपनी ने इसकी 6,000 से ज्यादा यूनिट बेची हैं. अब तक सामने आई जानकारी के हिसाब से कंपनी अपनी इस SUV का भी सीएनजी वर्जन जल्द लॉन्च कर सकती है. इसकी टेस्टिंग की कुछ तस्वीरें सोशल मीडिया पर देखने को मिली हैं.

Maruti का दबदबा तोड़ने की तैयारी
अभी फैक्टरी फिटेड सीएनजी कारों में मारुति सुजुकी का दबदबा है. कंपनी Maruti Alto, S-Presso और Ertiga समेत 10 CNG मॉडल की सेल करती है. वहीं Hyundai Motors के भी कुछ मॉडल जैसे कि Santro, Aura और Xcent के सीएनजी वैरिएंट मार्केट में मौजूद हैं. ऐसे में Tata Motors के इस सेगमेंट में उतरने से इन कंपनियों को कड़ी चुनौती मिलने वाली है.

ये भी पढ़ें: 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें