scorecardresearch
 

देश की वीरांगनाओं ने इस बाइक पर दिखाए जांबाज करतब, जानें इसकी खासियतें

गणतंत्र दिवस की परेड में सबसे रोमांचित करने वाले पलों में से एक पल तब होता है, जब देश के वीर जवान राजपथ पर मोटरसाइकिल पर एक से एक जांबाज करतब दिखाते हुए निकलते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि वो कौन सी मोटरसाइकिल है, जिस पर देश के जवानों तक को इतना भरोसा है.

X
26 जनवरी की परेड में बाइक पर करतब दिखाती वीरांगनाएं (Photo : PTI) 26 जनवरी की परेड में बाइक पर करतब दिखाती वीरांगनाएं (Photo : PTI)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • परेड के लिए कस्टमाइज होती है ये बाइक
  • चौड़े टायर की वजह से संतुलन बनाने में मददगार

गणतंत्र दिवस की परेड में सबसे रोमांचित करने वाले पलों में से एक पल तब होता है, जब देश के वीर जवान राजपथ पर मोटरसाइकिल पर एक से एक जांबाज करतब दिखाते हुए निकलते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि वो कौन सी मोटरसाइकिल है, जिस पर देश के जवानों तक को इतना भरोसा है...

Royal Enfield की बाइक्स का जलवा
जवानों के इस बहादुरी भरे करतब पर उनके संतुलन और भरोसे का साथी बनती है Royal Enfield की मोटरसाइकिलें. गणतंत्र दिवस की परेड में Royal Enfield की 350cc बाइक्स का इस्तेमाल होता है. लोगों के बीच ये बुलेट (Bullet) नाम से ज्यादा लोकप्रिय है.

Bullet की परफॉर्मेंस भी दमदार
रॉयल एनफील्ड बुलेट की ये बाइक 19.1 bhp की मैक्स पॉवर और 28Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करती है. इसकी फ्यूल टैंक कैपिसिटी भी 13.5 लीटर है, जबकि इसमें करीब ढाई लीटर पेट्रोल रिजर्व रहता है. इससे इसे लंबी दूरी तक जाने में मदद मिलती है. ये गाड़ी 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ आती है. इसलिए इसे कंट्रोल करना आसान होता है.

राजपथ पर बाइक पर पिरामिड बनाती देश की वीरांगनाएं (Photo : PTI)
राजपथ पर बाइक पर पिरामिड बनाती देश की वीरांगनाएं (Photo : PTI)

परेड के लिए लगते हैं कई अटैचमेंट
परेड में इस्तेमाल होने वाली मोटरसाइकिल को कस्टमाइज किया जाता है. इसमें कई अटैचमेंट लगाए जाते हैं जिसकी वजह से एक ही एक ही बाइक पर कई जवान खड़े हो जाते हैं. रॉयल एनफील्ड की दमदार बिल्ट और चौड़े टायर इसे अधिक स्थिरता देते हैं, इसलिए ये बाइक संतुलन साधने में सही होती है. बाजार में Royal Enfield Bullet 350 की शुरुआत 1.45 लाख रुपये से होती है.

ये भी पढ़ें: 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें