scorecardresearch
 
ऑटो न्यूज़

Best 5 Tips for Bike Care in Winters: ठंड बहुत है... कहीं खराब ना हो जाए आपकी बाइक, अपनाएं ये 5-Tips

सर्दियों में रखें बाइक का ध्यान
  • 1/8

उत्तर भारत में इन दिनों कड़ाके की ठंड पड़ रही है. अगर आपको भी इस सर्दी में अपनी मोटरसाइकिल की चिंता है और आप नहीं चाहते कि ये बीच रास्ते में कहीं खराब हो जाए तो आपको इसका ख्याल रखने के लिए बस इन आसान 5-टिप्स को फॉलो करना है...

बाइक को बनाएं ‘वाटर प्रूफ’
  • 2/8

बाइक को बनाएं ‘वाटर प्रूफ’
सर्दियों में सबसे बड़ी चिंता बाइक पर ओस जमने की होती है. इससे कई नुकसान होतें हैं, यहां तक कि जंग लगने का खतरा भी रहता है. ऐसे में आप अपनी बाइक के कुछ हिस्सों विशेषकर टैंक, ब्रेक्स, चेन और इंजन के आसपास वाटर रिपेलेंट स्प्रे को छिड़क सकते हैं. आप बाइक की बॉडी पर टेफ्लॉन कोटिंग भी करवा सकते हैं. इससे आपकी बाइक को वाटरप्रूफ बनाने में मदद मिलती है. अगर आप ओपन में बाइक खड़ी करने को मजबूर हैं, तो सर्दियों में सबसे पहले आपको बाइक कवर का इस्तेमाल करना शुरू कर देना चाहिए. ये भी कई तरीके से बाइक की सुरक्षा करता है.

समय से बदलें इंजन ऑयल (Photo : Getty)
  • 3/8

समय से बदलें इंजन ऑयल
सर्दियों में बाइक के इंजन ऑयल को बदलने में देर नहीं करनी चाहिए. ये आपकी बाइक के इंजन को बेहतर सुरक्षा देता है. वहीं राइड को स्मूद बनाता है. इससे बीच रास्ते में सड़क पर बाइक खराब होने या बंद होने जैसी टेंशन से छुटकारा मिलता है. वहीं सर्दी के मौसम में आपको अपनी गाड़ी जबरन खींचने जैसे काम से आजादी मिलती है. (Photo : Getty)

रखें ध्यान बैटरी का
  • 4/8

रखें ध्यान बैटरी का
सर्दियों में बाइक के साथ एक और समस्या उसकी बैटरी को लेकर आती है. ठंड में लंबे वक्त तक खड़े रहने की वजह से आपकी बैटरी की ताकत कम होती है. बाजार में दो तरह एक ड्राई बैटरी और दूसरी पुरानी टाइप की एसिड बैटरी मौजूद हैं. ऐसे में अगर आपकी बैटरी ड्राई है तो कोई खास मेंटिनेंस नहीं करना होता है. लेकिन अगर आपकी बैटरी पुरानी वाली है तो आपको उनमें पानी का लेवल और चार्ज-अप सही से रखने की जरूरत है. वहीं बैटरी के टर्मिनल आपको साफ रखने चाहिए और उन पर वैसलीन या ग्रीज का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे बैटरी सही से काम करती है. ये बाइक को इलेक्ट्रिक स्टार्ट करने के लिए बहुत जरूरी है.

 टायरों का रखें विशेष ध्यान
  • 5/8

टायरों का रखें विशेष ध्यान
गाड़ी के चक्कों का ध्यान सर्दियों में रखना बेहद जरूरी है. सर्दियों में टायर की रबर खड़े रहने पर थोड़ी सिकुड़ती है और चलने पर गर्मी आने से वह नॉर्मल होती है. इससे टायर के प्रेशर पर असर पड़ता है. कई बार टायर फटने की नौबत भी आ जाती है. ऐसे में घर से निकलने से पहले आपको टायर का प्रेशर सही से चेक कर लेना चाहिए.

इस्तेमाल करें ‘सही कूलेंट’
  • 6/8

इस्तेमाल करें ‘सही कूलेंट’
अगर आपके पास BS-6 से पहले की बाइक है तो पॉसिबल है कि आपकी गाड़ी में सही कूलेंट ना हो. ऐसे में आपको एंटी-फ्रीज एलिमेंट या मिक्स्ड कूलेंट का उपयोग करना चाहिए. ये आपकी मोटरसाइकिल को सही से चलने में मदद करते हैं. ये मार्केट में आसानी से वाजिब दाम पर मिल जाते हैं.

चेन की ग्रीजिंग रखें सही
  • 7/8

चेन की ग्रीजिंग रखें सही
सर्दियों में बाइक की चेन की ग्रीजिंग भी सही रखनी चाहिए. ये गाड़ी को सही तरीके से चलाने में मदद करती है. इसके लिए आप हर हफ्ते अपनी बाइक की चेन पर ग्रीज लगाएं. अगर आप अपनी मोटरसाइकिल को खुले में पार्क करते हैं, तब ये काम और जरूरी हो जाता है.

साइड मिरर और हेडलैंप पर फोकस
  • 8/8

साइड मिरर और हेडलैंप पर फोकस
सर्दियों में सड़क पर विजिबिलिटी कम होती है. ऐसे में अपनी मोटरसाइकिल के इंडीकेटर, हैडलैंप और साइड मिरर की देखभाल करना जरूरी है. आप चाहें तो हेडलैंप पर पीले रंग की फिल्म चढ़ाकर एंटी-फॉग लाइट का बना सकते हैं, इससे विजिबिलिटी बढ़ती है. वहीं एक्स्ट्रा लाइट भी लगवा सकते हैं. इसके अलावा इंडिकेटर्स का सही से काम करना सुरक्षा के लिए जरूरी है. इसके अलावा आप अपने साइड मिरर्स पर एंटी-ग्लेयर फिल्म भी चढ़वा सकते हैं. ये सर्दियों में आपको एक्स्ट्रा सेफ्टी देता है.