scorecardresearch
 

दिखने में एक जैसी, फिर Maruti Baleno और Toyota Glanza में क्या अलग?

Toyota Glanza का नया मॉडल लॉन्च हो चुका है. ये हाल में लॉन्च हुई Maruti Suzuki Baleno facelift का ही सिस्टर मॉडल है. दोनों गाड़ियां हर मामले में लगभग एक जैसी हैं तो फिर ये अलग-अलग क्यों हैं...

X
Maruti Baleno और Toyota Glanza में क्या अलग Maruti Baleno और Toyota Glanza में क्या अलग
स्टोरी हाइलाइट्स
  • Glanza और Baleno के लुक में अंतर
  • Glanza और Baleno में वारंटी का अंतर
  • Glanza और Baleno की कीमत में अंतर

मारुति सुजुकी इंडिया की Baleno और टोयोटा किर्लोस्कर मोटर की Glanza, फीचर और स्पेसिफिकेशन के मामले में बिलकुल एक जैसी कार, दिखने में भी लगभग समान कार लेकिन फिर भी दोनों कार को खरीदने से पहले कैसे फैसला करें कि कौन-सी खरीदें. इसके लिए जानें कि क्या-क्या अलग है इन कार में...

Glanza और Baleno के लुक में अंतर
दिखने में ये दोनों गाड़ियां लगभग एक जैसी हैं, लेकिन इनका फ्रंट लुक थोड़ा अलग है. Toyota Glanza में कंपनी का सिग्नेचर अपर ग्रिल है. क्रोम फिनिश वाला ये ग्रिल हेडलैंप के डिजाइन के Sync है. वहीं इसका बंपर स्पोर्टी है जो कार्बन फाइबर टेक्स्चर का है. जबकि Maruti Baleno में कंपनी ने NEXWave Grille दिया है. इसमें भी क्रोम फिनिश है, लेकिन ये गाड़ी के लुक को Glanza से बिलकुल जुदा टच देता है.

Glanza और Baleno में वारंटी का अंतर
मारुति सुजुकी की सभी गाड़ी 2 साल की स्टैंडर्ड वारंटी के साथ आती हैं. ये 2 साल या 40,000 किलोमीटर की होती है. इसलिए Baleno पर भी ग्राहकों को यही वारंटी मिलती है. जबकि Glanza पर कंपनी 3 साल या 1 लाख किमी जो भी पहले हो, की वारंटी देती है.  हालांकि दोनों ही कंपनी एक्सटेंडेट वारंटी प्लान भी देती हैं.

Glanza और Baleno की कीमत में अंतर
मारुति बलेनो के फेसलिफ्ट वर्जन की शुरुआती कीमत 6.35 लाख रुपये है. जबकि टोयोटा ग्लान्ज़ा की कीमत 6.39 लाख रुपये से शुरू होती है. पहले Glanza और Baleno में सबसे बड़ा अंतर इनके वैरिएंट को लेकर था. बलेनो के टॉप मॉडल को ही ग्लान्ज़ा के बैज नेम के साथ लॉन्च किया गया था. इस बार टोयोटा ने भी ग्लान्ज़ा के 4 वैरिएंट लॉन्च किए हैं. ये E, S, G और V हैं, जो  बलेनो के ही सिग्मा, डेल्टा, जेटा और एल्फा ट्रिम की तरह है.

हालांकि टोयोटा और सुजुकी दोनों ही जापान की कंपनी हैं, लेकिन ग्राहकों के बीच मारुति और टोयोटा को अलग-अलग कस्टमर एक्सपीरियंस के लिए जाना जाता है. इसलिए दोनों कंपनियों की कारों में अंतर है.

ये भी पढ़ें:  

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें