scorecardresearch
 

Maruti की ये कार दे सकती है 26 KM का माइलेज, लॉन्च अगले हफ्ते

मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki India) बहुत जल्द अपनी एक हैचबैक कार का न्यू जेनरेशन मॉडल में लॉन्च करने जा रही है. मारुति की इस कार के एक लीटर पेट्रोल में 26 किमी तक माइलेज देने की उम्मीद है. पढ़ें पूरी खबर...

X
Maruti की ये कार देगी सबसे ज्यादा माइलेज! Maruti की ये कार देगी सबसे ज्यादा माइलेज!
स्टोरी हाइलाइट्स
  • Swift, Baleno देती हैं 24 का माइलेज
  • 4.5 लाख से शुरू हो सकती है नई कार की कीमत
  • Tiago, Santro से होगा कड़ा मुकाबला

देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (Maruti Suzuki India) अपनी हैचबैक कार Maruti Celerio का नयी पीढ़ी का मॉडल अगले हफ्ते लॉन्च करने जा रही है. कंपनी की इस एंट्री-लेवल कार के बारे में कहा जा रहा है कि ये देश में सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली कार होगी.

Maruti Celerio को लेकर दावा

Maruti Suzuki India ने अपनी नई Celerio के बारे में दावा किया है कि ये देश की सबसे अधिक ‘फ्यूल एफिशिएंट’ यानी ईंधन दक्षता वाली कार होगी. मारुति सुजुकी इंडिया के चीफ टेक्निकल ऑफिसर (इंजीनियरिंग) सी.वी. रमन का कहना है कि Maruti Celerio भारत की सबसे ज्यादा फ्यूल एफिशिएंट पेट्रोल कार होगी’.

देगी 26 किमी का माइलेज

अब तक मिली रिपोर्ट के हिसाब से Maruti Celerio में दो इंजन ऑप्शन 1.0 लीटर और 1.2 लीटर हो सकते हैं. ये इंजन अगली पीढ़ी के K10C डुअल जेट वीवीटी इंजन होंगे जो कार के खड़े रहने की स्थिति में इंजन को बंद कर देते हैं.

इस तरह ये ईंधन की बचत करने वाली कार है. ऐसे में दावा किया जा रहा है कि ये कार 26 किमी प्रति लीटर का माइलेज देगी, जो देश में किसी भी कार का सबसे अधिक माइलेज होगा. मारुति सेलेरियो (Maruti Celerio) 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन विकल्प के साथ आ सकती है. 

Swift, Baleno देती हैं 24 का माइलेज

अभी मारुति की ही दो और प्रीमियम हैचबैक कार देश की सबसे ज्यादा माइलेज वाली कारों में से एक हैं. आदर्श स्थिति में Maruti Swift और Maruti Baleno दोनों ही कार करीब 24 किमी प्रति लीटर का माइलेज देती हैं.

10 नवंबर को होगी लॉन्च

Maruti Celerio के इस नए पीढ़ी मॉडल को कंपनी 10 नवंबर को लॉन्च करने जा रही है. इसके 4 ट्रिम और 7 वैरिएंट हो सकते हैं. कंपनी इसकी बुकिंग शुरू कर चुकी है, जिसके लिए ग्राहक को महज 11,000 रुपये देने हैं.

Celerio की बाजार में टक्कर टाटा टिएगो, दैटसन गो और हुंडई सैंट्रो से होगी. मौजूदा समय में Maruti Celerio की प्राइस 4.66 लाख रुपये से 6 लाख रुपये के बीच है. जबकि नई सेलेरियो की कीमत 4.5 लाख रुपये से शुरू हो सकती है.

ये भी पढ़ें: 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें