scorecardresearch
 

Mercedes की देश में पहली एसयूवी Maybach GLS 600 लॉन्च, जानें फीचर्स और कीमत

Mercedes Benz ने भारतीय बाजार में अपनी पहली एसयूवी Maybach GLS 600 मंगलवार को लॉन्च की है. ये देश में उसकी फ्लैगशिप एसयूवी होगी. जानें इसके फीचर्स और कीमत

Mercedes Maybach GLS 600 भारत में लॉन्च (Photo : Mercedes) Mercedes Maybach GLS 600 भारत में लॉन्च (Photo : Mercedes)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • लॉन्च से पहले ही 50 कार के ऑर्डर बुक
  • मर्सिडीज की देश में फ्लैगशिप एसयूवी
  • Maybach ब्रांड के तहत पहली लॉन्चिंग

लक्जरी कार कंपनी Mercedes-Benz ने आज एक ऑनलाइन इवेंट में अपनी Maybach GLS 600 एसयूवी को इंडियन मार्केट में लॉन्च कर दिया. देश में कंपनी की Myabach ब्रांड के तहत ये पहली पेशकश है, साथ ही उसकी पहली फ्लैगशिप एसयूवी भी.

2019 में हुई थी ग्लोबल लॉन्चिंग
Maybach GLS 600 की ग्लोबल लॉन्चिंग 2019 में हुई थी और अब इसे इंडियन मार्केट में उतारा गया है. कंपनी इसे भारत में कंप्लीट बिल्ट यूनिट (यानी बनी बनाई कार) के रूप में आयात करेगी.

GLS एसयूवी के प्लेटफॉर्म पर बेस्ड
Maybach GLS 600 कंपनी की सामान्य GLS एसयूवी पर बेस्ड है, साथ ही अन्य सभी Maybach की तरह इसमें क्रोम रेडिएटर ग्रिल और बंपर के लिए एंड टू एंड क्रोम ग्रिल जैसे प्रीमियम फीचर हैं जो इसे क्लासी लुक देते है.

शानदार इंटीरियर, शैंपेन रेफ्रिजरेटर
कंपनी की ये एसयूवी 4 और 5 सीटर ऑप्शन में उपलब्ध होगी. 4 सीट मॉडल में ग्राहकों को ड्राइंम रूम सीट मिलेगी. इसमें पहले से एक सेंट्रल कंसोल होगा जिसमें शैंपेन बोटल को रेफ्रिजरेट करने की सुविधा होगी. साथ ही सिल्वर शैंपेन ग्लास को रखने का स्पेस भी होगा. कार में पीछे बैठने वाली सवारियों के लिए एक्स्ट्रा लेगरूम होगा जो 1103 mm का स्पेस देगा. कंपनी ने इसे 3155 mm लंबे व्हीलबेस के साथ लॉन्च किया है. 

पैनोरमिक सनरूफ, वेंटिलेटेड सीट
Maybach GLS 600 इलेक्ट्रॉनिक पैनोरमिक स्लाइडिंग या टिंटेड सनरूफ के साथ आती है. इसमें ओपेक्यू रोलर ब्लाइंड हैं. ज्यादा कंफर्ट के लिए वेंटिलेटेड मसाजिंग सीट है और सेंटर पैनल, स्टीयरिेंग को प्रीमियम टच देने के लिए लकड़ी से इंटीरियर को सजाया गया है. 

इंफोटेनमेंट का पूरा ख्याल
कंपनी ने इसमें इंफोटेनमेंट का भी पूरा ख्याल रखा है, जो MBUX  सिस्टम से लैस है. इसमें 12.3 इंच का बड़ा डिस्प्ले है. बर्नमस्टर सराउंड साउंट सिस्टम, एम्बिएंस क्रिएट करने वाली लाइट के फीचर भी जोड़े गए हैं. कंपनी की ये कार 23 इंच के स्पोक व्हील लुक के साथ आएगी.

दमदार परफॉर्मेंस, हाइब्रिड ऑप्शन
Maybach GLS 600 में 4.0 लीटर का ट्विन टर्बो V8 पेट्रोल इंजन है जो 542 bhp की पावर जेनरेट करता है और 730 Nm का टार्क पैदा करता है. इसके अलावा मोटर को 9जी-ट्रोनिक ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन से लैस किया गया है जो इसकी परफार्मेंस को दमदार बनाता है. कंपनी ने इसके इंजन को 48 वोल्ट के इक्यू बूस्ट माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम के साथ जोड़ा है जो 21 bhp की अतिरिक्त पावर और 250Nm का एक्स्ट्रा पीक टॉर्क देता है.

लॉन्च से पहले ही 50 कार का प्री-ऑर्डर
मर्सडीज-बेंज के इंडयिन ऑपरेशन्स के एमडी और सीईओ मार्टिन श्वेंक ने इवेंट में बताया कि इसकी ऑफिशियल लॉन्चिंग से पहले ही कंपनी को 50 कार के लिए प्री-ऑर्डर मिल चुका है. पहले बैच के ऑर्डर बुक होने के बाद अब कंपनी ने इसके दूसरे बैच के ऑर्डर लेने शुरू किए हैं जिसकी कारें 2022 की पहली तिमाही तक मिल पाएंगी.

ये है प्राइस
कंपनी की Maybach GLS 600 4matic कार की देश में एक्स-शोरूम प्राइस 2.43 करोड़ रुपये से शुरू होगी. कंप्लीट बिल्ट यूनिट के चलते इसकी कीमत लगभग ढाई करोड़ रुपये के आसपास है. लक्जरी कार सेगमेंट में इसकी प्रतिस्पर्धा Bentley Bentayga, Rolls-Royce Cullinan और Range Rover की एसयूवी कारों के साथ होगी.

ये भी पढ़ें: 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें