scorecardresearch
 
यूटिलिटी

लॉकडाउन में कई दिन से खड़ी कार, ‘देखभाल’ के लिए आजमाएं ये टिप्स!

इंजन को 10-15 मिनट के लिए ऑन छोड़ दें.
  • 1/9

अगर आपकी कार लॉकडाउन के चलते कई दिन से पार्किंग में खड़ी है या वर्क फ्रॉम होम की वजह से आप उससे कहीं नहीं गए हैं तो आपको हफ्ते में एक बार उसे स्टार्ट करके 10 से 15 मिनट के लिए यूं ही छोड़ देना चाहिए. ये कार के इंजन को सही रखता है. (Representative Photo)

गली या पार्किंग में ही चला लें कार
  • 2/9

माना कि लॉकडाउन की वजह से घर से बाहर आना-जाना बंद है. अधिकतर सामान की भी होम डिलिवरी हो रही है. ऐसे में आप चाहें तो कार को अपने घर के आसपास गलियों में या अपार्टमेंट की पार्किंग गैलरी में ही यहां से वहां चला लें. इससे आपकी गाड़ी का इंजन और एक्सल रवां रहेंगे. अन्यथा लॉकडाउन खुलने पर जब आप लंबे समय बाद गाड़ी बाहर निकालेंगे तो एक्सेल के फ्रीज पड़ने की संभावना है. 
(Representative Photo : Getty)

पहले इंजन चलाएं फिर एसी ऑन करें
  • 3/9

जब आपकी कार का इंजन ऑन हुए 10 से 15 मिनट हो जाएं.  उसके 10 मिनट बाद ही आपको कार का एसी ऑन करना चाहिए. इससे एसी के वेंट को क्लियर करने में मदद मिलती है. यदि आपकी कार में एयर प्यूरीफायर है तो आप उसे भी थोड़ी देर के लिए चला सकते हैं.
(Representative Photo)

खिड़की के कांच एक इंच तक खोलें
  • 4/9

कार के अंदर एयर सर्कुलेशन सही रखने के लिए आपको खिड़कियों के कांच एक इंच तक खोल के रखने चाहिए. यदि आप अपार्टमेंट की पार्किंग या घर के बाहर सड़क पर गाड़ी पार्क करते हैं तो हफ्ते में कम से कम एक दिन कार को थोड़ी देर के लिए जरूर खोलें. एक बात और ध्यान रखें कि कार का एसी उसे स्टार्ट करने के 10 से 15 मिनट बाद ही ऑन करें.
(Representative Photo : Getty)

कार के कवर को हफ्ते में एक बार हटाएं
  • 5/9

लंबे समय तक कवर में गाड़ी रखने से उसके अंदर धूल जमा होने लगती है. ऐसे में यदि आपकी कार लंबे समय से खड़ी है तो उसके कवर को हफ्ते में एक बार जरूर हटाएं और जमी धूल को साफ करें. अन्यथा ये धूल आपकी कार की बॉडी पर स्क्रैच दे सकती है. (File Photo : Aajtak)

15 दिन में चेक करें टायर की हवा
  • 6/9

कार के लंबे समय तक खड़े रहने से उसके टायर में हवा कम पड़ने लगती है. इसलिए कम से कम 15 दिन में एक बार आपको कार के टायरों का प्रेशर चेक करना चाहिए. आप चाहें तो घर में हवा भरने वाला इलेक्ट्रिक पंप रख सकते हैं जिससे आप टायर की हवा चेक कर और भर सकते हैं. 2-व्हीलर्स वाले भी अपनी गाड़ी की हवा इतने ही दिन में जरूर चेक करें.
(Representative Photo : Getty)

लक्जरी कार के टायरों में रखें पर्याप्त हवा
  • 7/9

लग्जरी कारों के टायर महंगे होते हैं. ऐसे में उनकी केयर थोड़ा ज्यादा करनी होती है. लग्जरी कार में डील करने वाली कंपनी ‘बिग बॉय टॉयज’ के फाउंडर और सीईओ जतिन आहूजा कहते हैं कि यदि आपकी कार लंबे समय तक चल नहीं रही है तो महंगे टायर को सुरक्षित रखने के लिए आप इन टायरों में सही मात्रा में हवा रखें. (Representative Photo)

2-व्हीलर्स वाले किक से करें इंजन स्टार्ट
  • 8/9

यदि आपके पास 2-व्हीलर वाहन है तो आप हफ्तेभर में जब भी उसे स्टार्ट करें तो इलेक्ट्रिक स्टार्ट नहीं करें. बल्कि किक से स्टार्ट करें. साथ में चोक को भी लें. इससे स्कूटर या बाइक का इंजन सही रहता है. 
(Representative Photo : Royal Enfield)

बाहर जाने वाले सैनिटाइज करें कार
  • 9/9

ऐसा नहीं है कि कोरोना काल में सब घर पर ही काम कर रहे हैं या बाहर नहीं जा रहे. कुछ लोगों को अपने काम के लिए बाहर भी जाना पड़ रहा है. ऐसे में वो लोग घर लौटने पर अपनी कार को सैनिटाइज जरूर करें, ताकि वायरस के खतरे को कम किया जा सके.
(Representative Photo)