scorecardresearch
 

EV Fire Case: कंपनियों पर सरकार सख्त, पहले कहा-Recall करो, अब मांगी ये डिटेल!

इलेक्ट्रिक स्कूटरों में आग लगने की कई दुर्घटनाओं के बाद सरकार EV कंपनियों के खिलाफ सख्त रवैया अपना रही है. सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी पहले ही ईवी कंपनियों को डिफेक्टिव गाड़ियां Recall करने के लिए कह चुके हैं. अब सरकार ने कंपनियों से ये डिटेल्स भी मांगीं हैं...

X
नितिन गडकरी (फाइल फोटो : पीटीआई) नितिन गडकरी (फाइल फोटो : पीटीआई)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • कह चुकी है जुर्माना लगाने की बात
  • Ola, Okinawa ने किया है रिकॉल

देशभर में इलेक्ट्रिक स्कूटरों में आग लगने की एक के बाद एक कई घटनाएं हुई. इसके बाद इन वाहनों की सुरक्षा को लेकर सवाल उठने लगे, तो सरकार ने भी तुरंत हरकत में आते हुए कंपनियों के खिलाफ सख्त रवैया अपना लिया है.

चल रही घटनाओं की जांच

इससे पहले सरकार ने इलेक्ट्रिक व्हीकल में आग की घटनाओं की DRDO के  नेतृत्व में व्यापक जांच के आदेश दिए हैं. साथ ही उसे इनमें कमी लाने के लिए उपाय सुझाने के लिए कहा गया है.

Nitin Gadkari कह चुके हैं खरी-खरी

जबकि सड़क परिवहन राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) कई सारे ट्वीट की सीरीज में कंपनियों को सख्त हिदायत दे चुके हैं कि सभी डिफेक्टिव गाड़ियों को वापस लिया (Recall) जाए और उनकी जांच की जाए. साथ ही कहा था कि सरकार ने इन घटनाओं की जांच के लिए एक एक्सपर्ट कमेटी बनाई है.

उन्होंने कहा था कि कमेटी की जांच रिपोर्ट के आधार पर सरकार डिफॉल्ट करने वाली कंपनियों के लिए अनिवार्य आदेश जारी करेगी. बहुत जल्द इलेक्ट्रिक व्हीकल के लिए क्वालिटी पर केंद्रित दिशानिर्देश जारी होंगे और अगर क्वालिटी के मामले में किसी भी कंपनी की लापरवाही सामने आती है तो उस पर भारी जुर्माना लगाया जाएगा.

मांगी सेफ्टी, क्वालिटी की डिटेल

आग की घटनाओं के बाद ग्राहकों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए यूं तो सरकार ने यूं तो कई कदम उठाए हैं. लेकिन अब खबर है कि सरकार ने कंपनियों से उनकी गाड़ियों की सेफ्टी मैकेनिज्म और क्वालिट स्टैंडर्ड पर विस्तृत जानकारी मांगी है.

Ola, Okinawa ने किया रिकॉल

आग लगने की घटनाओं के बाद इलेक्ट्रिक 2-व्हीलर्स बनाने वाली दो प्रमुख कंपनी  Ola Electric और Okinawa Autotech ने अपने इलेक्ट्रिक स्कूटरों को रिकॉल किया है. इसमें Ola ने 1441 और Okinawa ने 3215 स्कूटर रिकॉल किए हैं.

ये भी पढ़ें: 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें