scorecardresearch
 

मिलेगी प्रदूषण से राहत, दिल्ली-एनसीआर में दौडेंगी Tata Motors की 3500 इलेक्ट्रिक टैक्सी!

दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण का स्तर हर साल सुर्खियां बटोरता है. लेकिन देश में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी को बढ़ावा मिलने से इसमें कमी आने की उम्मीद है. Tata Motors ने भी टैक्सी सर्विस के लिए एक स्पेशल इलेक्ट्रिक कार बनाई है जो अब बहुत जल्द दिल्ली-एनसीआर की सड़कों पर दिखेगी.

X
दिल्ली में दौड़ेंगी Tata Motors की 3500 इलेक्ट्रिक टैक्सी! दिल्ली में दौड़ेंगी Tata Motors की 3500 इलेक्ट्रिक टैक्सी!
स्टोरी हाइलाइट्स
  • BluSmart के साथ किया समझौता
  • Tata की टैक्सी में सेफ्टी का ख्याल

दिल्ली-एनसीआर में वाहनों से होने वाले प्रदूषण को कम करने के लिए एक तरफ जहां सरकार कई प्रयास कर रही है, जिसमें ऑड-ईवन जैसा कार्यक्रम भी शामिल है. वहीं इलेक्ट्रिक मोबिलिटी से भी वाहनों से होने वाले प्रदूषण में कमी आने की उम्मीद है. Tata Motors ने कैब सर्विस को इलेक्ट्रिक करने के लिए एक अलग इलेक्ट्रिक कार पेश की है और अब उसने दिल्ली-एनसीआर की सड़कों पर दौड़ाने के लिए ये प्लान बनाया है.

Tata Motors की Xpres-T EV
देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार Nexon EV बनाने के बाद Tata Motors ने हाल में अपनी Xpres-T EV लॉन्च की थी. कंपनी ने इस इलेक्ट्रिक कार को विशेष तौर पर टैक्सी सर्विस (फ्लीट सर्विस) के लिए तैयार किया है. कंपनी की ये इलेक्ट्रिक सेडान पर्याप्त बैटरी साइज और दूर तक जाने में सक्षम है.

Tata की टैक्सी में सेफ्टी का पूरा ख्याल
Tata Motors ने पैसेंजर की सेफ्टी का Xpres-T EV में पूरा ध्यान रखा है. इसमें ईबीडी के साथ एबीएस है. साथ ही डुअल एयरबैग भी दिए गए हैं. ये सिंगल चार्ज में 165 किमी से 2013 किमी तक जा सकती है.

दौड़ेंगी 3,500 इलेक्ट्रिक टैक्सी
Tata Motors ने दिल्ली-एनसीआर में इलेक्ट्रिक टैक्सी सर्विस देने वाली प्रमुख कंपनी BluSmart के साथ एक स्पेशल समझौता किया है. कंपनी के बयान के मुताबिक इस समझौते के तहत Tata Motors BluSmart को 3,500 Xpres-T EV की सप्लाई करेगी. इससे पहले BluSmart ने Reliance Industries के साथ मिलकर दिल्ली-एनसीआर में बड़े स्तर पर इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन लगाने का भी समझौता किया है.

देश में इलेक्ट्रिक कारों को बढ़ावा देने के लिए कई काम कर रही है. इसके लिए उसने Tata UniEVerse प्रोग्राम भी शुरू किया है. इसमें टाटा ग्रुप की ही कई कंपनियां अपने-अपने स्तर पर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के लिए काम कर रही है. हाल में Tata Power ने देशभर में 1,000 इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन भी शुरू किए हैं.

ये भी पढ़ें:

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें