scorecardresearch
 

महज 10,000 में बुक करें सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार, डिजाइन ऐसा कहेंगे - Wah!

एक तरफ सड़क पर लाखों रुपये की कार गुजरेगी और दूसरी तरफ ये सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार गुजरेगी, तो निश्चित तौर पर इस इलेक्ट्रिक कार की तरफ लोगों का ध्यान जाएगा. क्योंकि इस इलेक्ट्रिक कार का डिजाइन अपने आप में एक पहेली है.

सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार
स्टोरी हाइलाइट्स
  • इस कार को चलाने में खर्च महज 40 पैसे प्रति किलोमीटर
  • कंपनी का अगले साल इस कार की डिलीवरी का प्लान

एक तरफ सड़क पर लाखों रुपये की कार गुजरेगी और दूसरी तरफ ये सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार गुजरेगी, तो निश्चित तौर पर इस इलेक्ट्रिक कार की तरफ लोगों का ध्यान जाएगा. क्योंकि इस इलेक्ट्रिक कार का डिजाइन अपने आप में एक पहेली है. क्योंकि इसमें तीन पहिये हैं. लेकिन इसका लुक आम थ्री-व्हीलर जैसा नहीं है. 

दरअसल, मुंबई की एक स्टार्टअप कंपनी Strom Motors ने एक ऐसी इलेक्ट्रिक कार पेश की है, जिसे कंपनी दुनिया की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार बता रही है. कंपनी ने इस कार का नाम Strom R3 दिया है. सबसे खास बात यह है कि Strom R3 की बुकिंग चालू है और आप 10000 रुपये देकर इस बुक करा सकते हैं. कंपनी का प्लान है कि सबसे पहले इसे मुंबई और दिल्ली-एनसीआर की सड़कों पर उतारी जाए. 

Storm R3 Electric Car में तीन पहिये

अगर लुक की बात करें तो Storm R3 Electric Car में तीन पहिये हैं, लेकिन थ्री-व्हीलर जैसा लुक नहीं है, इस कार की सबसे बड़ी खासियत यह है कि थ्री-व्हीलर के तरह इसमें एक चक्का आगे और पीछे दो चक्के नहीं है. इसमें बिल्कुल उल्टा है. इसके आगे दो पहिये लगे हैं और पीछे की तरफ एक चक्का है. तीन पहियों वाली इस छोटी कार को दुनिया की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार बताया जा रहा है. 

कंपनी का दावा है कि सिंगल चार्ज में Strom R3 करीब 200 किमी का सफर तय कर सकती है. इसमें 4G कनेक्टेड डायग्नोस्टिक इंजन है, जो चालक को ट्रैक लोकेशन और चार्ज का स्टेटस बताता है. कंपनी की मानें इस टू-सीटर इलेक्ट्रिक कार की डिलीवरी अगले साल (2022) हो जाएगी. 

भारत की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार होने का दावा

यह एक फुल्ली इलेक्ट्रिक 2-डोर 2 सीटर कार (Fully Electric 2-Door 2-Seater) है. इसमें आपको बड़ा सनरूफ भी मिलता है. इसका कर्ब वेट (Kerb Weight) 550 किलोग्राम है. इस दो लोग सवार हो सकते हैं. कार में 1,00,000 km से ज्यादा तक चलनेवाली लीथियम आयन बैटरी लगी है. कार में ऑनबोर्ड चार्जर भी है.

कार की टॉप स्पीड 80 किलोमीटर प्रति घंटा

Storm R3 Electric Car की कीमत 4.5 लाख रुपये है. कार की टॉप स्पीड 80 किलोमीटर प्रति घंटा है. यह कार खरीदने पर आपको तीन साल या 1 लाख किलोमीटर (जो पहले आ जाए) तक की वारंटी मिलती है. ड्राइवर की सीट को 12 तरीकों से एडजस्ट कर सकते हैं. इसके अलावा कार में क्लाइमेट कंट्रोल एयर कंडीशनिंग भी मौजूद है.

कंपनी का कहना है कि इस कार को खासकर उन लोगों को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है, जो शहर के भीतर रोजाना 100 किलोमीटर तक सफर करते हैं. इस कार को चलाने में खर्च महज 40 पैसे प्रति किलोमीटर आता है. इस कार को तीन वेरिएंट्स में पेश किया जाएगा. ऑफिशियल वेबसाइट https://www.strommotors.com/ के मुताबिक कंपनी का कहना है कि आप तीन साल तीन लाख रुपये बचा सकते हैं.

गौरतलब है कि Strom Motors की शुरुआत साल 2016 में हुई थी. कंपनी का प्लांट उत्तराखंड के काशीपुर में स्थित है, जिसकी उत्पादन क्षमता 500 यूनिट्स प्रतिमाह है. इस कार की राइडिंग कॉस्ट भी बेहद ही किफायती होगी. कंपनी का दावा है कि रेगुलर कार के मुकाबले इसका मेंटेनेंस 80% कम खर्चीला है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें