scorecardresearch
 
ऑटो न्यूज़

मारुति-हुंडई का मतलब क्या होता है? जानें- इन 10 कार कंपनियों के नाम का असली मायने!

ब्रांड नाम का असली मतलब
  • 1/11

देश में दर्जनों में ऑटो कंपनियां हैं, आप लगभग सभी कंपनियों के नाम जानते होंगे. लेकिन उन कंपनियों के नाम का असली मतलब क्या होता है ये शायद सभी को पता नहीं हो. दरअसल, हर ब्रांड के नाम के पीछे कोई मतलब होता है. इसी कड़ी में आज हम आपको ऑटो कंपनियों के नाम और उसके असली मायने बताएंगे. (Photo: File)

Maruti Suzuki के नाम का मतलब
  • 2/11

Maruti Suzuki
देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी है, साल 1982 से पहले इसका का नाम मारुति उद्योग लिमिटेड था. मारुति का अर्थ होता है हवा, और हनुमान पवनपुत्र यानी हवा के पुत्र हैं. मारुति का इतिहास 1970 में शुरू हुआ, और बहुत सोच समझकर देश की पहली कार कंपनी का नाम मारुति दिया गया. 1982 में मारुति उद्योग लिमिटेड और जापान की ऑटोमोबाइल कंपनी सुजुकी के बीच ज्वाइंट वेंचर एग्रीमेंट हुआ. जिसके बाद कंपनी का नाम हो गया मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड हो गया. (Photo: File)

Hyundai
  • 3/11

Hyundai
देश की दूसरी सबसे बड़ी कार कंपनी हुंडई मोटर्स है. हुंडई नाम कोरियाई शब्द Hanja से निकला है और इस शब्द का मतलब 'आधुनिक समय' होता है. साल 1947 में चुंग जू-यंग ने एक छोटी कंस्ट्रक्शन फर्म के रूप में हुंडई की शुरुआत की थी. (Photo: File)

Honda
  • 4/11

Honda
भारत समेत पूरी दुनिया में होंडा की कारों का जबर्दस्त डिमांड है. क्योंकि यह एक भरोसेमंद नाम है. इस कंपनी का नाम इसके फाउंडर सोइकिरो होंडा के नाम पर रखा गया है. होंडा कंपनी की नींव रखने वाले सोइकिरो होंडा को ऑटोमोबाइल्स में काफी दिलचस्पी थी. इस कंपनी की नींव रखने से पहले वे एक गैराज में काम करते थे, जहां वे सामान्य कारों को रेसिंग कारों में मॉडिफाई करते थे. (Photo: File)

Ford Motor
  • 5/11

Ford Motor
दुनियाभर में फोर्ड कार की अपनी एक अलग पहचान है. इस कंपनी का नाम इसके संस्थापक हेनरी फोर्ड के नाम पर पड़ा. फोर्ड उन चुनिंदा कंपनियों में शामिल है, जो कि 1913 में आई वैश्विक आर्थिक मंदी से खुद को बचाने में कामयाब रही. भारत में फोर्ड की गाड़ियां खूब बिकती हैं. (Photo: File)

Toyota
  • 6/11

Toyota
हर मामले में टोयोटा की गाड़ियां खरी उतरती हैं. Toyota नाम इसके फाउंडर साकिची टोयोडा के नाम पर पड़ा है. हालांकि शुरुआती दौर में इसका नाम Toyeda था, लेकिन बाद में इसे बदलकर Toyota कर दिया गया. भारत में टोयोटा इनोवा की खूब मांग है. (Photo: File)

Datsun 
  • 7/11

Datsun 
सस्ती गाड़ियों के सेगमेंट में डैटसन का बोलबाला है. शुरुआत में इस कंपनी का नाम DAT था, जो कि Den, Aoyama और Takeuchi के पहले डिजिट को लेकर रखा गया था. फिर नाम को बदलकर DATSON किया गया. जब इसे निसान मोटर ने खरीदा तो इसका नाम बदलकर ‘DATSUN’ कर दिया गया और आज तक यही नाम चल रहा है. (Photo: File)

Nissan 
  • 8/11

Nissan 
जापान की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी निसान को पहले (Nippon Sangyo) के नाम से जाना जाता था. इसी का शॉर्ट नेम अब निसान पड़ा है. (Photo: File)
 

Renault 
  • 9/11

Renault 
फ्रांस की कार निर्माता कंपनी रेनॉ कम कीमत में बेहतरीन फीचर्स देने वाली कार कंपनी के रूप में जानी जाती है. इस कंपनी का नाम इसके फाउंडर LOUIS REANULT KS के नाम पर पड़ा है. (Photo: File)

Volkswagen
  • 10/11

Volkswagen
जर्मनी की इस कार कंपनी की शुरुआत नाजी सोशल पार्टी द्वारा की गई थी. उस समय जर्मन तानाशाह हिटलर एक ऐसी कार बनाना चाहता था जिसकी कीमत कम हो और आम आदमी की जरूरतों को पूरा कर सके. इस कार कंपनी का नाम दो शब्द Volks+wagen को जोड़कर बनाया गया है. फॉक्स का अर्थ होता है 'जनता' और वैगन का अर्थ 'वाहन' होता है. यानी जनता को समर्पित एक कार. (Photo: File)

BMW
  • 11/11

BMW
BMW आज किसी पहचान की मोहताज नहीं है. भारत में एक खास वर्ग की इस कंपनी की कार पहली पसंद होती है. बीएमडब्ल्यू एक शॉर्ट नेम है. इस कंपनी का पूरा नाम (Bavarian Motor Works) है. (Photo: File)