scorecardresearch
 
ऑटो न्यूज़

अब टाटा ने मारुति वैगनआर का उड़ाया मजाक, शेयर की फनी तस्वीर!

सेफ्टी को लेकर तंज
  • 1/8

कार सेफ्टी को लेकर एक बार फिर टाटा मोटर्स ने देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी पर तंज कसा है. अब मारुति सुजुकी की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार वैगनआर को लेकर मजाक उड़ाया गया है. हालांकि टाटा मोटर्स ने सीधे तौर पर मारुति के किसी कार का नाम नहीं लिया है.

शेयर की फनी तस्वीर
  • 2/8

दरअसल, मारुति सुजुकी के नाम लिए बगैर टाटा मोटर्स ने सोमवार को अपने ट्विटर हैंडल पर एक तस्वीर डाली है, जिसमें एक टूटे हुए पहिए के साथ एक खाली गाड़ी देखी जा सकती है. इसके साथ ही कंपनी ने "OH SH**T! WAGONE" नाम से एक मैसेज भी लिखा, जो टियागो कॉम्पीटिटर का ही शॉर्ट नेम है.

कार की सेफ्टी को सवाल
  • 3/8

इसके अलावा टाटा मोटर्स के ट्विटर हैंडल पर लिखा है, 'Safety is 'two' important to be ignored. Be smart before someone overturns your caRt'. इस लाइन में R एक और हिंट है, जो वैगनआर के बारे में बता रहा है.
 

वैगनआर को 2 स्टार रेटिंग
  • 4/8

दरअसल, ग्लोबल (NCAP) एनकैप क्रैश टेस्ट में मारुति सुजुकी वैगनआर को सेफ्टी रेटिंग के तौर पर केवल 2 स्टार मिले हैं. जबकि इसी सेगमेंट की टाटा टियागो को 4 स्टार रेटिंग मिली है. पिछले दिनों कार सेफ्टी प्रोग्राम ग्लोबल NCAP ने भारतीय बाजार में बिकने वाली कई गाड़ियों की क्रैश टेस्ट रेटिंग जारी की है. 
 

सेफ्टी रेटिंग
  • 5/8

मारुति वैगनआर का साल 2019 में ग्लोबल एनकैप (NCAP) ने क्रैश टेस्ट किया गया था, और एडल्ट सेफ्टी के लिए कार को केवल 2 स्टार रेटिंग मिली थी. चाइल्ड सेफ्टी के लिए भी सिर्फ 2-स्टार ही मिले थे. गौरतलब है कि भारतीय बाजार में मौजूद महिंद्रा XUV300, टाटा की नेक्सॉन और अल्ट्रॉज को ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में 5-5 स्टार की रेटिंग मिली हैं. 

एस-प्रेसो का भी उड़ाया था मजाक
  • 6/8

इससे पहले मारुति सुजुकी एस-प्रेसो को लेकर भी टाटा मोटर्स ने तंज कसा था. ट्विटर पर एक टूटा हुआ कॉफी कप को दिखाते हुए लिखा था, We don't break that easy यानी 'हम इतनी आसानी से टूटकर नहीं बिखरते'. ट्वीट में टाटा मोटर्स ने लिखा, 'ड्राइविंग का एक अलग मजा है, लेकिन तभी जब सेफ्टी भी सुनिश्चित हो. बुक कीजिए अपने सेगमेंट की सबसे सेफ कार टियागो.' टियागो को क्रैश में चार रेटिंग मिली है.

एस-प्रेसो को जीरो रेटिंग
  • 7/8

हाल ही में हुए ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में S-Presso ने सुरक्षित मिनी SUV के नाम पर जीरो-स्टार हासिल किए हैं. मारुति सुजुकी एस-प्रेसो की शुरुआती कीमत 4 लाख रुपये से भी कम है. मारुति सुजुकी ने पिछले साल मिनी एसयूवी S-Presso लॉन्च की थी. 
 

क्या है NCAP टेस्ट?
  • 8/8

क्या है NCAP टेस्ट?
कार कितनी सुरक्षित है और एक्सीडेंट होने पर इसपर कितना असर पड़ेगा, यह देखने के लिए ग्लोबल NCAP टेस्ट किया जाता है. इसमें कार को 64 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलाकर टक्कर की जाती है, इससे पता चलता है कि कौन-सी कार सबसे ज्यादा यात्रियों के लिए सुरक्षित है. इसके अलावा कई और टेस्ट किए जाते हैं.