लाइफस्टाइल न्यूज़

कोरोना संक्रमण के खतरे को बहुत हद तक कम कर देती हैं खाने की ये चीजें: स्टडी

  • 1/7

कोरोना वायरस (Corona virus) की रोकथाम के लिए पूरी दुनिया में वैज्ञानिक दिन-रात मेहनत कर रहे हैं. कोविड-19 को नियंत्रित करने के लिए लगातार एक्सपेरीमेंट भी कर रहे हैं. हाल ही में हुई एक ऐसी ही स्टडी के बाद एक्सपर्ट्स ने दावा किया है कि ग्रीन टी, क्रैनबेरी और अनार का जूस SARS-CoV-2 की जानलेवा बीमारी को मिटाने में कारगर साबित हो सकता है.

NIAID-RML/Reuters

  • 2/7

इंस्टिट्यूट ऑफ मॉलक्यूलर वायरलॉजी, यूएलएम यूनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर और इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (जर्मनी) के एक साझा प्रयोग में इसके अच्छे नतीजे सामने आने का दावा किया गया है. शोधकर्ताओं का कहना है कि ये तीनों ही चीजें कोशिकाओं में इंफेक्शन को बढ़ने से रोकती हैं.

  • 3/7

इस अध्ययन के लिए वैज्ञानिकों ने हर्बल पदार्थों को इन्फ्लूएंजा ए वायरस, एडिनो वायरस टाइप-5 और SARS-CoV-2 को एक साथ कमरे के तापमान में रखा था. इसके बाद वायरस की संक्रामकता (इंफेक्टिविटी) को निर्धारित किया गया. इस प्रयोग के बाद शोधकर्ताओं को हैरान करने वाले नतीजे मिले.

Photo: Reuters

  • 4/7

रिपोर्ट के मुताबिक, चोकबैरी का जूस वायरस की इंफेक्टिविटी को 3,000 गुना तक कम करने में सक्षम है. जबकि अनार का जूस, एल्डरबैरी का जूस और ग्रीन टी वायरस की इंफेक्टिविटी को 10 गुना तक कम कर सकते हैं.

  • 5/7

शोधकर्ताओं ने स्वाइन फ्लू के वायरस पर भी इन चीजों का असर देखने के लिए एक एक्सपेरिमेंट किया. इस एक्सपेरिमेंट में उन्होंने पाया कि ये चारों चीजें 5 मिनट में वायरस की इंफेक्टिविटी को 99 प्रतिशत तक खत्म कर सकते हैं.

  • 6/7

रिपोर्ट के मुताबिक, चोकबैरी का जूस SARS-CoV-2 की इंफेक्टिविटी को 5 मिनट में 97% तक कम कर सकता है. जबकि अनार का जूस और ग्रीन टी से इसकी इंफेक्टिविटी 80% तक कम हो सकती है. हालांकि एल्डरबैरी के जूस का SARS-CoV-2 पर कोई असर नहीं देखने को मिला.

  • 7/7

शोधकर्ताओं ने इन सभी चीजों को कोविड-19 की बीमारी में फायदेमंद बताया है. उनका कहना है कि हाई रिस्क वाले मरीजों को इनका इस्तेमाल जरूर करना चाहिए. हर्बल चाय या जूस के साथ गरारा करने से भी फ़ायदे की बात कही गई है.

Photo: Reuters

लेटेस्ट फोटो