scorecardresearch
 

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: पीएम किसान योजना में छूट गया नाम? किसानों के लिए सरकार उठा रही ये कदम

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: कई किसान ऐसे भी हैं जिनका नाम इस योजना (Pradhan Mantri Samman Nidhi Yojana) की लिस्ट में छूट गया है. ऐसे किसानों को इस स्कीम का फायदा मिले इसके लिए सरकार की लगातार कोशिश जारी है.

PM Kisan Samman Nidhi Yojana PM Kisan Samman Nidhi Yojana
स्टोरी हाइलाइट्स
  • किसानों के खाते में आने वाली है 2000 रुपये की 9वीं किस्त
  • सभी पात्र किसानों को फायदा मिले इसके लिए सरकार उठा रही कदम

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत लाखों किसानों के खाते में 2000 रुपये की 9वीं किस्त आने वाली है. हालांकि, लाखों की संख्या में ऐसे किसान भी हैं जिन्हें पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम की राशि अभी तक नहीं मिली है. वहीं कुछ ऐसे भी हैं जिनका नाम इस योजना (Pradhan Mantri Samman Nidhi Yojana) की लिस्ट में छूट गया है. ऐसे किसानों को इस स्कीम का फायदा मिले इसके लिए सरकार की लगातार कोशिश जारी है.

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत अधिक से अधिक पात्र किसानों (PM-KISAN Scheme beneficiaries) को शामिल किए जाने के लिए सरकार कई अतिरिक्त कदम उठाए हैं. 
> केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों को पीएम किसान योजान के लाभार्थियों को इस स्कीम के दायरे में लाने के लिए, जागरुकता अभियान और रजिस्ट्रेशन कैंप आयोजित करने की सलाह दी है.
> पीएम किसान योजना के पोर्टल पर 'फार्मर्स कॉर्नर' उपलब्ध है, जिसके माध्यम से किसान अपना रजिस्ट्रेशन खुद भी कर सकते हैं.
> किसान इस पोर्टल में 'फार्मर्स कॉर्नर' की मदद से अपने आधार कार्ड के अनुसार पीएम किसान डेटाबेस में अपना नाम एडिट भी कर सकते हैं.
> किसान इस पोर्टल में 'फार्मर्स कॉर्नर' के माध्यम से अपने भुगतान की स्थिति भी जान सकते हैं. लाभार्थियों का ग्रामवार विवरण भी फार्मर्स कॉर्नर पर उपलब्ध रहता है.
> पीएम किसान योजना के तहत किसान खुद को नोमिनेट करने के लिए सीएससी के ग्राम स्तरीय उद्यमी (VLE) से संपर्क कर सकते हैं. 'फार्मर्स कॉर्नर' पर मौजूद सुविधाओं का लाभ, सीएससी के वीएलई के माध्यम से भी उठाया जा सकता है.
> इस योजना का मोबाइल ऐप भी लॉन्च किया गया है जो पीएम किसान पोर्टल पर 'फार्मर्स कॉर्नर' में मौजूद सुविधाएं भी प्रदान करता है.

23 जुलाई तक छतीसगढ़ में पीएम-किसान योजना के लाभार्थियों की जिलावार संख्या

एक सवाल के जवाब में सरकार ने संसद में कहा, जहां तक छत्तीसगढ़ के लखागढ़ गांव का प्रश्न है, 45 रजिस्टर्ड किसानों में से 43 किसानों को पीएम किसान योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के तहत लाभ प्रदान किया गया है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें