scorecardresearch
 

Mukhyamantri Pragatisheel Kisan Samman Yojana: प्रगतिशील किसानों के पास 5 लाख रुपये तक जीतने का मौका, जल्द करें आवेदन

Mukhyamantri Pragatisheel Kisan Samman Yojana: हरियाणा सरकार द्वारा जारी अधिसूचना के मुताबिक पहला पुरस्कार एक किसान, दूसरा दो किसान और तीसरा पांच किसानों को मिलेगा. इसके अलावा जिला स्तर पर भी सांत्वना पुरस्कार भी दिया जाएगा.

Mukhyamantri Pragatisheel Kisan Samman Yojana: Mukhyamantri Pragatisheel Kisan Samman Yojana:
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 88 किसानों को 50-50 हजार रुपये का अवार्ड
  • सरकार कुल 96 किसानों को 60,00,000 रुपये का पुरस्कार देगी.

Mukhyamantri Pragatisheel Kisan Samman Yojana: भारत मे पिछले कुछ वर्षों में देखा गया है कि खेती में लगातार हो रहे नुकसान की वजह से कृषि क्षेत्र से किसानों का मोहभंग हो रहा है. इस स्थिति से निपटने के लिए केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा तमाम योजनाओं के माध्यम से किसानों को प्रोत्साहित किया जाता रहा है. इसी क्रम में हरियाणा सरकार ने 'मुख्यमंत्री प्रगतिशील किसान सम्मान के तहत योजना किसानों से आवेदन मांगा है. इस योजना के तहत प्रगतिशील किसानों को  प्रथम, द्वीतीय व तृतीय स्तर पर क्रमश: 5 लाख, तीन लाख व 1 लाख रुपए दिए जाएंगे.  

हरियाणा सरकार द्वारा जारी अधिसूचना के मुताबिक पहला पुरस्कार एक किसान, दूसरा दो किसान और तीसरा पांच किसानों को मिलेगा. इसके अलावा जिला स्तर पर भी सांत्वना पुरस्कार भी दिया जाएगा, जिसके तहत 88 किसानों को 50-50 हजार रुपये का अवार्ड भी मिलेगा.सरकार कुल 96 किसानों को 60,00,000 रुपये का पुरस्कार देगी.

Mukhyamantri Pragatisheel Kisan Samman Yojana

किस आधार पर दिया जाएगा पुरस्कार

इस पुरस्कार को देने के लिए उन्हीं किसानों को चुना जाएगा जो खेती में नए प्रयोग, कम पानी में खेती, फसल अवशेष प्रबंधन, जैविक व प्राकृतिक खेती जैसी नए तरीके की किसानी को प्राथमिकता दे रहे हैं. मुख्यमंत्री प्रगतिशील किसान सम्मान योजना के लिए चयन के लिए राज्य स्तर पर कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के महानिदेशक और जिला स्तर पर उपायुक्त की अध्यक्षता में कमेटी का गठन किया गया है. आवेदकों पर गौर करने के बाद ये कमेटी पुरस्कारों के लिए चयनित किए गए किसानों का नाम जारी करेगी.

इच्छुक किसान हरियाणा सरकार की  प्रगतिशील किसान कृषि विभाग की वेबसाइट (www.agriharyana.gov.in) पर जाकर 15 जनवरी तक इन पुरस्कारों के लिए आवेदन कर सकते हैं. इसके अलावा किसान भाई सोमवार से शुक्रवार सुबह 9 से शाम 5 बजे तक कृषि विभाग के टोल फ्री नंबर (1800 180 2117) पर भी संपर्क कर इस बारे में अधिक जानकारी पा सकते हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×