scorecardresearch
 

Loan For Farmers: छोटे और सीमांत किसानों के लिए तोहफा, बिना गारंटी लें सकते हैं 1.60 लाख तक का लोन

Farmer's Loan: सरकार ने किसानों के लिए किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) लॉन्च किया था, जिससे किसानों को समय पर ऋण/वित्त प्रदान किया जाता है. पीएम-किसान योजना का लाभ लेने वाले 11 करोड़ किसान बिना किसी गारंटी के 1.60 लाख रुपये तक का ऋण ले सकते हैं.

X
Loan to farmers Loan to farmers
स्टोरी हाइलाइट्स
  • किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से पाएं लोन
  • ऋण प्रक्रिया को बना दिया बहुत आसान

Loan through KCC Card: भारत में सीमांत और लघु किसानों की संखाया ज्यादा है. इसके अलावा कई किसान ऐसे हैं जिनके पास खेती-किसानी के लिए जमीन नहीं हैं. ऐसे में या तो दूसरे की भूमि पर किसानी करते हैं, या तो वह मजदूरी करते हैं. कई किसान ऐसे हैं जिनके पास बेहतर तरीके से खेती करने का संसाधन और पैसे दोनों ही नहीं है. ऐसे में भारत में बड़े स्तर पर खेती प्रभावित होती है.

इन सभी समस्याओं को देखते हुए सरकार ने किसानों के लिए किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) लॉन्च किया था. केसीसी किसानों को समय पर ऋण/वित्त प्रदान करता है, जिसे पीएम-किसान के नाम से जाना जाता है. पीएम-किसान योजना का लाभ लेने वाले 11 करोड़ किसान बिना किसी गारंटी के 1.60 लाख रुपये तक का ऋण ले सकते हैं लेकिन अगर किसी किसान को इस राशि से अधिक का कर्ज चाहिए तो उसे गारंटी देनी होगी.

बिना गारंटी के ले सकते हैं 1.60 लाख रुपये का कृषि ऋण

भारत में किसान खेती के उद्देश्य से बिना किसी गारंटी के 1.60 लाख रुपये का कृषि ऋण ले सकते हैं. कुछ साल पहले यह सीमा केवल रुपये तक थी. अब इसे बढ़ा दिया गया है. इसके अलावा, अब सरकार ने किसानों की सुविधा के लिए ऋण प्रक्रिया को भी बहुत आसान बना दिया गया है.

समय पर भुगतान करेंगे तो मिलेगा अतिरिक्त लाभ 

समय पर भुगतान करने पर किसानों को आगे चलकर 4% ब्याज दर पर 3 लाख रुपये का ऋण मिलेगा. इसके लिए बैंकों को कृषि/कृषि ऋण के लिए आवेदन जमा करने के 15 दिनों के भीतर केसीसी जारी करने को कहा गया है. सरकार ने किसान क्रेडिट कार्ड पर लगने वाले सभी बैंकों के प्रोसेसिंग चार्ज भी हटा दिए हैं. इसके अलावा, पिछले साल यह सुविधा सभी डेयरी और मत्स्य किसानों के लिए बढ़ा दी गई है.

किसान क्रेडिट कार्ड ऋण ऑनलाइन प्रक्रिया

  • अपने बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और ऋण अनुभाग खोलें.
  • केसीसी ऋण लिंक की तलाश करें
  • "अभी आवेदन करें" बटन पर क्लिक करें.
  • सभी आवश्यक विवरण ध्यान से भरें.
  • इसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें. 

यदि आपका आवेदन स्वीकृत हो जाता है, तो एक बैंक कार्यकारी आपसे संपर्क करेगा और आपको आवश्यक दस्तावेजों और आगे की प्रक्रियाओं के बारे में बताएगा.

किसान क्रेडिट कार्ड ऋण ऑफ़लाइन प्रक्रिया

अपनी नजदीकी बैंक शाखा में जाएं और ऋण अधिकारी को बताएं कि आप किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते हैं.पंजीकरण के समय अपने साथ सभी आवश्यक दस्तावेज ले जाना न भूलें.

 

ये भी पढ़ें:

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें