scorecardresearch
 

ओडिशा में 12-13 सितंबर को बारिश की संभावना, फसलों के लिए साबित हो सकती है संजीवनी

Odisha Weather Forecast: भारतीय मौसम विभाग (IMD) के वैज्ञानिक उमाशंकर दास के अनुसार 12 सितंबर को ओडिशा के पुरी, खुर्दा, जगतसिंगपुर, केंद्रापाड़ा, कटक, गंजाम, नयागढ़, भद्रक और जजपुर जिलों में भारी बारिश (Heavy Rainfall) होने की संभावना है.

Weather forecast for Odisha Weather forecast for Odisha
स्टोरी हाइलाइट्स
  • बारिश से किसानों को हो सकता है लाभ
  • मछुआरों को समुद्र किनारे ना जाने की सलाह

ओडिशा में पूर्व-मध्य के साथ उत्तर-पूर्व बंगाल की खाड़ी में एक कम दवाब वाला क्षेत्र बना हुआ है. मौसम विभाग के अनुसार, राज्य में अगले दो दिनों तक भारी बारिश (Heavy Rainfall) का अनुमान है. इस दौरान मछुआरों को समुद्र किनारे ना जाने की सलाह दी गई है.

भारतीय मौसम विभाग (IMD) के वैज्ञानिक उमाशंकर दास के अनुसार 12 सितंबर को प्रदेश के पुरी, खुर्दा, जगतसिंगपुर, केंद्रापाड़ा, कटक, गंजाम, नयागढ़, भद्रक और जजपुर जिलों मेंभारी बारिश होने की संभावना है. वहीं, 13 सितंबर को राज्य के बलांगीर, सोनपुर, बौद्ध, अंगुल, संबलपुर, बरगढ़ और देवगढ़ जिलों में भी कहीं मध्यम तो कई स्थानों पर भारी बारिश होने की आशंका जताई गई है.

सिंचाई कर रहे किसानों को मिलेगा लाभ

उमाशंकर दास ने कहा, हालांकि दो दिनों की बारिश से खेतों में सिंचाई कर रहे किसानों को लाभ मिलेगा. इससे उन फसलों का विकास होगा, जिन्हें अभी भी सिंचाई की जरूरत है. लेकिन अधिक बारिश से धान की फसल को काफी नुकसान पहुंच सकता है. ऐसे में किसान यही उम्मीद लगा रहे हैं कि बारिश केवल उतनी हो, जितने से उन्हें फायदा पहुंचे. इसके अलावा शहरों में भी भारी जलजमाव की स्थिति उत्पन्न हो सकती है. जिससे स्थानीय लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

सरकार की अपील घरों से बाहर न निकले लोग

इस बीच बारिश के दौरान लोगों को घरों में रहने की सलाह देने के साथ बिना वजह बाहर नहीं निकलने की अपील की गई है. मछुआरों को 11 सितंबर की रात तक समुद्र से वापस लौटने के लिए कहा गया है. साथ ही 12 और 13 सितंबर के बीच समुद्री क्षेत्र में जाने पर मनाही है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें