scorecardresearch
 

Rooftop Gardening: थोड़ी सी मेहनत से घर की छत पर ही उगा सकते हैं सब्जियां, देखें आसान तरीके

Rooftop Gardening: विशेषज्ञ काफी समय से रासायनिक उर्वरकों के इस्तेमाल से उगाई जाने वाली सब्जियों के नुकसान के प्रति लोगों को आगाह करते रहे हैं. हालांकि, इस स्थिति के बारे में अब धीरे-धीरे आम लोग भी जागरूक होने लगे हैं और खुद ही अपने छतों पर शुद्ध सब्जियां उगाने लगे हैं. आइए उन तरीकों के बारे में जानते हैं, जिसकी मदद से छतों पर बागवानी लगाई जा सकती है.

X
Rooftop gardening Rooftop gardening
स्टोरी हाइलाइट्स
  • हाइड्रोपोनिक तरीके से भी उगा सकते हैं सब्जियां
  • स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद हैं ताजी सब्जियां

Rooftop Gardening Easy Techniques: बाजार में मिलने वाली सब्जियों को उगाने में रासायनिक उर्वरकों का इस्तेमाल किया जाता है. इसके सेवन से कई तरह की बीमारियों का खतरा भी बना रहता है. इस स्थिति में लोगों ने भी अब अपना वैकल्पिक रास्ता तलाशना शुरू कर दिया है. भारी संख्या में लोग अब घर की छतों पर बागवानी कर जैविक तरीके से शुद्ध सब्जियां उगा रहे हैं.

छत पर बागवानी लगा कर सब्जियां उगाने के दो तरीके हैं. पहला तरीका है ऑर्गेनिक, इसमें सब्जियों को बोरी, ट्रे और मटके और गमलों में मिट्टी के अंदर लगाया जाता है. इसके विकास के लिए जैविक खाद का प्रयोग किया जाता है. साथ ही समय-समय पर उन पौधों की सिंचाई की भी समूचित व्यवस्था की जानी चाहिए. बता दें कि कुछ राज्य सरकारें घर की छत पर बागवानी के लिए सब्सिडी भी देती हैं.

दूसरा तरीका थोड़ा अनोखा है. इसे हाइड्रोपोनिक तकनीक कहते हैं. इस तकनीक की खासियत है कि इसमें पौधों को लगाने के लिए मिट्टी की आवश्यकता ही नहीं पड़ती. इसमें पानी की सहायता से फल और सब्जियां उगाई जाती हैं. इसके अलावा जलवायु नियंत्रण की जरूरत नहीं होती है. हाइड्रोपोनिक खेती करने के लिए करीब 15 से 30 डिग्री तापमान की आवश्यकता होती है. इसमें 80 से 85 प्रतिशत आर्द्रता वाली जलवायु में इसकी खेती सफलतापूर्वक की जा सकती है.  

हाइड्रोपोनिक तकनीक से हम पालक आलू, टमाटर, हरी मिर्च, पुदीना, तोरई, भिंडी जैसे हरी सब्जियां बड़े ही आसानी से उगा सकते हैं. इसके अलावा उन सब्जियों को भी इस तकनीक के माध्यम से उगाई जा सकती हैं, जो विदेशी मानी जाती हैं. मार्केट में भी इन सब्जियों की कीमत बेहद अधिक है.

दोनों ही तरह से उगाई गई सब्जियां स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद हैं. इसके अलावा इनका उपयोग व्यवसायिक तरीके से भी किया जा सकता है. ऐसे कई उदाहरण देखे गए हैं कि जहां घर की बालकनी और छत पर बड़े स्तर पर सब्जियों या फल का उत्पादन कर उन्हें बेच बढ़िया मुनाफा कमा रहे हैं.

 

ये भी पढ़ें:

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें