scorecardresearch
 

UAE के गम में शामिल हुआ भारत, शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान के निधन पर एक दिन का राजकीय शोक

शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान यूएई के दूसरे राष्ट्रपति और अबू धाबी अमीरात के 16वें शासक थे. उनके निधन पर UAE में 40 दिनों के राजकीय शोक की घोषणा की गई है.

X
शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान (फाइल फोटो) शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान (फाइल फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • UAE के गम में शामिल हुआ भारत
  • आज भारत में राजकीय रोक
  • सरकारी इमारतों पर झुका रहेगा राष्ट्रीय ध्वज

संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान के निधन पर भारत ने एक दिन के राष्ट्रीय शोक की घोषणा की है. इस मौके पर देश भर में सरकारी इमारतों पर तिरंगा आधा झुका है. 73 साल के शेख खलीफा कई दिनों से बीमारी से जूझ रहे थे. शुक्रवार को उनका निधन हो गया था. उत्तर प्रदेश सरकार ने शोक के इस मौके पर एक दिन के राजकीय शोक की घोषणा की है. 

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत भारत के कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान के निधन पर गहरी संवेदना व्यक्त की है. एक ट्वीट में, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नेशेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान को एक महान राजनेता और दूरदर्शी बताया, जिनके कार्यकाल में भारत और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के बीच रिश्ते समृद्ध हुए. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान के निधन पर गहरा शोक प्रकट करते हुए परिजनों के प्रति हार्दिक संवेदना प्रकट की है. 

तेलंगाना में झुकाया गया राष्ट्रीय ध्वज

गृह मंत्रालय ने सभी राज्य सरकारों से कहा है कि वे 14 को राष्ट्रीय शोक मनाएं. इस दौरान देश के सभी सरकारी इमारतों में राष्ट्र ध्वज आधा झुका रहेगा साथ ही सरकारी मनोरंजन का कोई कार्यक्रम नहीं होगा. 

बता दें कि शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान ने अपने पिता शेख जायद बिन सुल्तान अल नाहयान की जगह ली थी. शेख जायद बिन सुल्तान 1971 में UAE के बनने के बाद दो नवंबर 2004 से अपने निधन तक यूएई के पहले राष्ट्रपति के रूप में सेवाएं दी थीं. इसके बाद शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान UAE के दूसरे राष्ट्रपति बने थे. 

भारत में कर्नाटक, तेलंगाना, केरल के सीएम ने भी UAE के  राष्ट्रपति शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें