scorecardresearch
 

रेंट के बदले सेक्स! आयरलैंड में लड़कियों की मजबूरी का फायदा उठा रहे मकान मालिक

आयरलैंड में सेक्स के बदले रेंट का मामला सामने आया है. इसमें मकान का मालिक किराएदार से सेक्स के बदले में पैसा नहीं लेता या फिर बहुत कम लेता है. सेक्स फॉर रेंट के विज्ञापन छापे जा रहे हैं जिसकी आयरलैंड के मंत्री ने कड़ी निंदा की है.

आयरलैंड में रेंट के बदले सेक्स का मामला आया सामने (सांकेतिक तस्वीर) आयरलैंड में रेंट के बदले सेक्स का मामला आया सामने (सांकेतिक तस्वीर)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • आयरलैंड में रेंट के बदले सेक्स का मामला आया सामने
  • लड़कियों के लिए छापे जा रहे विज्ञापन
  • महंगे होते घरों का लड़कियों पर हो रहा बुरा असर

आयरलैंड में किराए के मकान के लिए एक अजीब सा विज्ञापन दिया जा रहा है. इन विज्ञापनों में मकान मालिक किराएदारों से 'रेंट के बदले सेक्स' की मांग कर रहे हैं. इन विज्ञापनों में यह भी लिखा जा रहा है कि 'सेक्स फॉर रेंट' की सुविधा केवल लड़कियों के लिए है. आयरलैंड में मकानों की कमी के कारण किराया काफी बढ़ गया है. किराएदार बढ़ी हुई कीमत को पूरा करने में असमर्थ हैं और उन्हें 'रेंट के बदले सेक्स' वाले कम लागत या फ्री के कमरों में रहना पड़ रहा है. 

क्या लिखा है विज्ञापनों में?

डबलिन में किराए के एक मकान के विज्ञापन में लिखा था, 'नॉर्थ डबलिन में एक रूम है.  सिंगल लड़की के लिए एक मकान खाली है, जिसका किराया नहीं देना होगा, बस 'थोड़ी सी मस्ती' करनी होगी. केवल लड़कियां ही संपर्क करें. '

इसी तरह के एक और विज्ञापन में लिखा था, 'सेंट्री डबलिन में एक कमरा है, शहर से बेहद करीब. घर के पास ही कार पार्किंग और बस स्टॉप की सुविधा. जल्दी कीजिए. लेकिन खूबसूरत और चार्मिंग लड़कियां ही संपर्क करें.'

सेक्स फॉर रेंट में होता है लड़कियों का शोषण

डबलिन रेप क्राइसिस सेंटर की मुख्य कार्यकारी नोएलिन ब्लैकवेल ने इस तरह की व्यवस्था के बारे में चिंता जाहिर की है. वो कहती हैं कि इस तरह की व्यवस्था में किराएदार के अधिकार छिन जाते हैं और उन्हें बराबर का पावर नहीं मिलता. नोएलिन कहतीं हैं कि रेंट के बदले सेक्स एक सच्चाई बन चुका है.

ऐसे किराए के घरों में जब कोई किराएदार आती है तो इस व्यवस्था को तार्किक रूप से सही मानने लगती है. लेकिन सच्चाई ये है कि ऐसा सेक्स बिना सहमति के सेक्स के बराबर है.

नोएलिन कहतीं हैं, 'ऐसे मामलों में मकान मालिक नियम बनाता है और अपनी मर्जी के मुताबिक सेक्स सेवाएं लेता है. 'रेंट के बदले सेक्स' व्यवस्था में किरायेदार के पास कोई शक्ति नहीं है. लोग ऐसे घरों में या तो घर न मिलने की वजह से आते हैं या तो उन्हें पैसों की कमी होती है.'

सेक्स फॉर रेंट में किरायेदार के पास इस बात की कोई सुरक्षा नहीं होती कि कब तक वो किराए के मकान में रह सकता है. उनके पास कोई रेंट एग्रीमेंट भी नहीं होता. उन्हें बस मकान मालिक की इच्छाओं को पूरा करना होता है. इस व्यवस्था में किराएदार की मर्जी का कोई ध्यान नहीं रखा जाता है.

नोएलिन कहतीं हैं कि मकान मालिक जब चाहे, किराएदार को उसके सामने हाजिर होना पड़ता है, ऐसे में शोषण की संभावना बनी रहती है. 

आयरलैंड में मकान का किराया हो और महंगा

Residential Tenancies Board ने बीते शुक्रवार को एक रिपोर्ट प्रकाशित की जिसके अनुसार, किराए में 2017 के बाद से इस साल की तीसरी तिमाही में सबसे अधिक बढ़ोतरी हुई है. आयरलैंड में औसत मासिक किराया 1 लाख 19 हजार है. वहीं, डबलिन में औसत किराया वर्तमान में 1 लाख 63 हजार प्रति माह है, जबकि लिमरिक की दरें 54 हजार से थोड़ी अधिक हैं.

पिछले महीने प्रकाशित एक रिपोर्ट में बताया गया है कि 1 नवंबर को देश भर में किराए के लिए सिर्फ 1,460 घर उपलब्ध थे. रिपोर्ट में बताया गया कि एक ही साल में किराए के घरों में 65% की कमी आई है.

आयरलैंड की सरकार क्या बोली?

आयरलैंड की सरकार ने रेंट के बदले सेक्स के विज्ञापनों की निंदा की है और कहा है कि लोग इस तरह की चीजों को रिपोर्ट करें. आवास मंत्री डैरेग ओ'ब्रायन ने कहा, 'मैं किसी भी ऐसी घटना की कड़ी शब्दों में निंदा करता हूं जहां यौन संबंधों के बदले में संपत्ति किराए पर दी जाती है. हम लोगों को प्रोत्साहित करेंगे कि जहां भी ऐसे विज्ञापन दिखे, वो पुलिस को इसकी सूचना दें. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×