scorecardresearch
 

Russia-Ukraine War: 'दखल बर्दाश्त नहीं...', यूक्रेन का साथ देने वाले देशों पर पुतिन ने दी हमले की धमकी

यूक्रेन पर रूस की ओर से जारी हमलों के बीच पुतिन ने एक बार फिर पश्चिमी देशों के लिए चेतावनी जारी की है. पुतिन ने कहा है कि अगर हमारे विशेष अभियान में किसी पश्चिमी देश ने हस्तक्षेप करने की कोशिश तो फिर रूस उन देशों पर हमला करने से नहीं चूकेगा.

X
रूस के राष्ट्रपति पुतिन. फोटो- रॉयटर्स रूस के राष्ट्रपति पुतिन. फोटो- रॉयटर्स
स्टोरी हाइलाइट्स
  • अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन आज जारी करेंगे बयान
  • पुतिन ने कहा- हमारे पास पर्याप्त हथियार

यूक्रेन के खिलाफ युद्ध में किसी भी देश के हस्तक्षेप करने पर पुतिन ने हमले की धमकी दी है. रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बुधवार को कहा कि रूस के पास उन देशों पर तत्काल हमले के लिए सभी साधन हैं जो युद्ध में हस्तक्षेप करने का फैसला करेंगे.

रूस ने संयुक्त राज्य अमेरिका से यूक्रेन को हथियार भेजना बंद करने के लिए कहा है. उन्होंने कहा कि पश्चिमी देशों की ओर से हथियारों की बड़ी डिलीवरी जंग को और भड़का रही है. बुधवार को सेंट पीट्सबर्ग में सांसदों को संबोधित करते हुए पुतिन ने कहा कि पश्चिमी देश मिलकर रूस को अलग-अलग टुकड़ों में बांटना चाहते हैं. पुतिन ने पश्चिमी देशों पर यह भी आरोप लगाया कि उन्होंने यूक्रेन को रूस के साथ जंग में धकेला है. 

पुतिन ने कहा- हमारे पास पर्याप्त हथियार

पुतिन ने कहा कि अगर कोई यूक्रेन के खिलाफ चल रही हमारी जंग में हस्तक्षेप का इरादा रखता है और रूस के लिए किसी तरह का खतरा पैदा करता है तो ये हमारे लिए अस्वीकार्य है. ऐसा होने पर हम उन देशों पर जवाबी कार्रवाई करेंगे. पुतिन ने कहा कि ऐसे करने के लिए हमारे पास पर्याप्त हथियार हैं. उन्होंने कहा कि हमें घमंड नहीं है लेकिन अगर जरूरी हुआ तो हम इसका यूज करेंगे ताकि इसके बारे में हर कोई जानें.

बता दें कि यूक्रेन पर रूस ने 24 फरवरी को हमला शुरू किया था. दो महीनों के बाद रूस ने यूक्रेन के कई शहरों और कस्बों को मलबे में तबदील कर दिया है. एक अनुमान के मुताबिक, 50 लाख से अधिक लोग अबतक यूक्रेन छोड़ चुके हैं. यूक्रेन पर रूस अपनी कार्रवाई को विशेष अभियान बताता है जबकि यूक्रेन और पश्चिमी देश इसे पुतिन की आक्रमकता के अकारण युद्ध का झूठा बहाना बताते हैं. 

उधर, व्हाइट हाउस की ओर से कहा गया है कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन गुरुवार (28 अप्रैल) को रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग को लेकर बयान जारी करेंगे. 

ये भी पढ़ें

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें