scorecardresearch
 

प्रशांत महासागर में 7.7 तीव्रता का भूकंप, न्यूजीलैंड से इंडोनेशिया तक असर, सुनामी की चेतावनी

अमेरिकी भूवैज्ञानिक एजेंसी के मुताबिक, 7.7 की तीव्रता वाला भूकंप लॉयल्टी द्वीप समूह से छह मील दक्षिण-पूर्व की गहराई पर केंद्रित था. इसका असर न्यूजीलैंड से लेकर इंडोनेशिया तक हुआ है.

X
भूकंप के बाद सुनामी की चेतवानी (सांकेतिक फोटो) भूकंप के बाद सुनामी की चेतवानी (सांकेतिक फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • भूकंप की तीव्रता 7.7 मापी गई
  • अभी तक जानमाल की क्षति नहीं

दक्ष‍िण प्रशांत महासागर में शक्तिशाली भूकंप के बाद सुनामी की चेतावनी दी गई है. रेक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 7.7 मापी गई है. अमेरिकी भूवैज्ञानिक एजेंसी के मुताबिक, 7.7 की तीव्रता वाला भूकंप लॉयल्टी द्वीप समूह से छह मील दक्षिण-पूर्व की गहराई पर केंद्रित था. इसका असर न्यूजीलैंड से लेकर इंडोनेशिया तक हुआ है.

वहीं, ऑस्ट्रेलियाई मौसम एजेंसी ने दक्ष‍िण प्रशांत महासागर में 7.7 तीव्रता के भूकंप के कारण सुनामी आने के खबर की पुष्टि की है. Bureau of Meteorology, Australia ने लॉर्ड होवे द्वीप के लिए खतरा बताया है. 

इधर, अमेरिकी सुनामी चेतावनी केंद्र ने वानूआतू और फिजी के लिए 0.3 से एक मीटर (1 से 3.3 फुट) तक की सुनामी संबंधी चेतावनी जारी की है. सूचना के मुताबिक, अभी तक किसी तरह के जानमाल की क्षति नहीं हुई है.

बताया जा रहा है कि न्यूजीलैंड के उत्तरी क्षेत्र में बुधवार शाम को गहरे समुद्र में शक्तिशाली भूकंप आया था, भूकंप का केंद्र केन्द्र लॉयल्टी द्वीप के दक्षिण-पूर्व में 10 किलोमीटर (छह मील) की गहराई में स्थित था.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें