scorecardresearch
 

ओबामा ने भारतीय अमेरिकी को डिस्ट्रीक्ट कोर्ट जज के तौर पर नामित किया

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने एक अन्य भारतीय अमेरिकी वकील अमित प्रिवर्धन मेहता को यूएस डिस्ट्रिक्ट कोर्ट फॉर वाशिंगटन डीसी के जज जैसे महत्वपूर्ण पद के लिए नामित किया है.

X
अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने एक अन्य भारतीय अमेरिकी वकील अमित प्रिवर्धन मेहता को यूएस डिस्ट्रिक्ट कोर्ट फॉर वाशिंगटन डीसी के जज जैसे महत्वपूर्ण पद के लिए नामित किया है.

अन्य न्यायिक पदों के साथ मेहता के नामांकन की घोषणा करते हुए ओबामा ने कहा, ‘अमेरिका के डिस्ट्रिक्ट कोर्ट पीठ में सेवा के लिए इन सभी को नामित करते हुए मुझे खुशी हो रही है.’ उन्होंने कहा, ‘मुझे विश्वास है कि वे न्याय के लिए दृढ़प्रतिज्ञ होकर अमेरिकी लोगों की पूरी निष्ठा के साथ सेवा करेंगे.’

सांसद तुलसी गाबार्ड ने अपने बयान में अमित मेहता नामांकन की सराहना की.

अमेरिकी कांग्रेस में पहली हिंदू सांसद रहीं गाबार्ड ने कहा, ‘मैं अमित मेहता को डिस्ट्रिक्ट ऑफ कोलंबिया के यूएस डिस्ट्रिक्ट कोर्ट के लिए नामांकित किए जाने पर बधाई देती हूं.’ गाबार्ड ने कहा, ‘अमित का एक प्रतिष्ठित कानूनी कैरियर रहा है और उनको कई सफल सुनवाई व मुकदमे का अनुभव रहा है. उनके विविध परिप्रेक्ष्यों का अदालत में स्वागत किया जाएगा और अमित के नाम पर शीघ्रता से पुष्टि करने की मैं सीनेट से आग्रह करती हूं.’

अमित मेहता फिलहाल वाशिंगटन डीसी आधारित फर्म जुकरमैन स्पेडर के कार्यालय में सहयोगी हैं. वहां वह प्रांतीय और संघीय अदालतों में अपने मुवक्किलों के दीवानी और फौजदारी मामलों का प्रतिनिधित्व करते हैं. वर्ष 2007 में एक वकील के तौर पर वह फर्म में शामिल हुए थे इससे पहले वर्ष 2002 से 2007 उन्होंने डिस्ट्रिक्ट ऑफ कोलंबिया के पब्लिक डिफेंडर सर्विस के लिए सहायक वकील के तौर पर सेवा दी थी. वर्ष 1997 में उन्होंने यूनिवर्सिटी ऑफ वर्जिनिया स्कूल ऑफ लॉ से जेडी की डिग्री हासिल की और वर्ष 1993 में उन्होंने जॉर्जटाउन यूनिवर्सिटी से बीए की डिग्री हासिल की थी.

यदि अमेरिकी सीनेट मेहता के नाम की पुष्टि करती है तो मेहता वाशिंगटन डीसी में डिस्ट्रीक्ट कोर्ट जज के तौर पर सेवा देने वाले एशिया-प्रशांत मूल के पहले अमेरिकी होंगे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें