scorecardresearch
 

क्यूबा में ओबामा और कास्त्रो ने की ऐतिहासिक बातचीत

ओबामा एक औपचारिक मुलाकात में सिर्फ तीसरी बार कास्त्रो से मिले. वह ऐसे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति हैं जो 1928 के बाद पहली बार क्यूबा पहुंचे हैं. पैलेस ऑफ रेवोल्यूशन में सेना के एक बैंड ने ओबामा का स्वागत किया.

बराक ओबामा और राउल कास्त्रो बराक ओबामा और राउल कास्त्रो

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और उनके क्यूबाई समकक्ष राउल कास्त्रो ने दोनों पड़ोसी देशों के बीच दशकों से जारी गतिरोध खत्म करने पर ऐतिहासिक वार्ता के लिए सोमवार को हवाना के 'पैलेस ऑफ द रिवोल्यूशन' में मुलाकात की.

ओबामा एक औपचारिक मुलाकात में सिर्फ तीसरी बार कास्त्रो से मिले. वह ऐसे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति हैं जो 1928 के बाद पहली बार क्यूबा पहुंचे हैं. पैलेस ऑफ रेवोल्यूशन में सेना के एक बैंड ने ओबामा का स्वागत किया. यह इमारत 1959 की क्रांति के बाद से सरकार की मुख्य इमारत है. इस क्रांति ने क्यूबा को एक साम्यवादी देश बना दिया था.

शीत युद्ध के समय के संघर्ष को खत्म करने की तैयारी

ओबामा अमेरिका में दोनों देशों के बीच आधी सदी से भी ज्यादा समय से चले आ रहे कटु गतिरोध को खत्म करने के सकारात्मक नतीजे दिखाने के लिए दबाव का सामना कर रहे हैं. दोनों देशों के झंडों की पृष्ठभूमि में कास्त्रो के साथ अमेरिकी राष्ट्रपति चर्चा के लिए बैठे. अमेरिका ने अब तक क्यूबा के खिलाफ लगाए गए आर्थिक प्रतिबंध पूरी तरह नहीं हटाए हैं और क्यूबा में अब भी कई बुनियादी स्वतंत्रताओं पर रोक लगी हुई है. लेकिन इन मतभेदों के बावजूद दोनों नेताओं ने कहा कि वे शीत युद्ध के समय के संघर्ष को खत्म करने के लिए तैयार हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें