scorecardresearch
 

समुद्री सतह से 3 KM नीचे मिले रहस्यमय छिद्र, वैज्ञानिक भी हैरान

अटलांटिक महासागर की सतह की कई तस्वीरें सामने आई हैं. इन तस्वीरें में कुछ रहस्यमय छेद मिले हैं, जिसे देखकर वैज्ञानिक भी चकित हैं. गोताखोरों के क्रू ने कहा है कि इन छेदों को देख कर लगता है कि जैसे इसे किसी इंसान ने बनाए हैं. बताया जा रहा है कि समुद्र के इस हिस्से में पानी के अंदर बड़े-बड़े पहाड़ हैं

X
समुद्र की गहराई में वैज्ञानिकों को मिली अनोखी सूराखें (Credit: NOAA) समुद्र की गहराई में वैज्ञानिकों को मिली अनोखी सूराखें (Credit: NOAA)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • अटलांटिक महासागर में मिले रहस्यमय सूराख
  • समुद्री तह से 2.7 किलोमीटर अंदर बने मिले सूराख

समुद्री तल से करीब 2.73 किलोमीटर की गहराई पर पानी के अंदर कुछ रहस्यमय छेद मिले हैं. इसे देखकर वेज्ञानिक भी हैरान हैं. यह सूराखें अटलांटिक महासागर में मिले हैं. इसके कई फोटो भी सामने आए हैं.

आमतौर पर समुद्री सतह समतल और रेतीले होते हैं. लेकिन वैज्ञानिकों को सतह पर कई छोटे-छोटे छेद दिखे. वह साफ-सुथरे और सीधी लाइन में थे. इन छेदों के बारे में वैज्ञानिक एक्सप्लेन नहीं कर पा रहे हैं.

नेशनल ओसिएनिक एंड एटमोस्फेरिक एडमिनिस्ट्रेशन (National Oceanic and Atmospheric Administration- NOAA) को समुद्र के अंदर यह छेद एक पायलट प्रोजेक्ट के दौरान मिला. गोताखोरों के क्रू ने कहा कि इस छेद को देखकर लगता है कि इसे किसी इंसान ने बनाया है. लेकिन वे लोग वहां कैसे पहुंचे इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है.

ocean

दरअसल, गोताखोर मिड-अटलांटिक रिज की जांच कर रहे थे. समुद्र का यह हिस्सा अनएक्सप्लोरड है. बताया जाता है कि समुद्र के इस हिस्से में पानी के अंदर बड़े-बड़े पहाड़ हैं. NOAA ने बताया- हम लोगों ने समुद्री सतह पर सूराखों के सबलिनियर सेट्स को नोटिस किया है. इस इलाके में पहले भी इस तरह के सूराख देखे गए थे, लेकिन ये यहां कैसे आएं इसकी कोई जानकारी नहीं है.

यह खोज 23 जुलाई को की गई थी. जब गोताखोर Azores के नॉर्थ में मौजूद एक अंडरवाटर वोल्केनो के पास पहुंचे. यह समुद्री तल से करीब 2.7 किलोमीटर अंदर था. गोताखोर वहां अपने साथ कैमरा भी ले गए थे, जिससे कि वह अपनी खोजों को रिकॉर्ड कर सकें.

बता दें कि मिड-अटलांटिक रेंज करीब 16,000 किलोमीटर के एरिया में फैला है. यह दुनिया का सबसे लंबा माउंटेन रेंज है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें