scorecardresearch
 

'पियो, अमीर बनो', धार्मिक गुरु ने भक्तों को सामने बिठाकर पिलाई शराब

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, इसमें एक धार्मिक नेता अपने फॉलोअर्स को शराब पीने के लिए प्रोत्साहित करते दिखते हैं. दावा है कि वहां लोगों से कहा जाता है कि जो लोग जितनी ज्यादा शराब पीएंगे उतने ही अमीर हो जाएंगे. वीडियो वायरल होने के बाद मामले की जांच के लिए वहां अधिकारी भी पहुंचे, लेकिन उन्हें वहां कोई भी गैर-कानूनी सामान नहीं मिला.

X
इस धार्मिक नेता से मिलने के लिए भक्तों को करवाना पड़ता है रिजर्वेशन (Credit-TikTok)
इस धार्मिक नेता से मिलने के लिए भक्तों को करवाना पड़ता है रिजर्वेशन (Credit-TikTok)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • धार्मिक गुरु से एक दिन में 50 लोग ही कर सकते हैं मुलाकात
  • वीडियो वायरल होने पर धार्मिक गुरु ने दी सफाई

एक धार्मिक गुरु का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. वे अपने फॉलोअर्स को शराब पीने के लिए प्रोत्साहित करते दिखते हैं. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, गुरु, लोगों को कहते हैं कि वह जितनी ज्यादा शराब पीएंगे उतने ही अमीर हो जाएंगे.

यह मामला थाइलैंड का है. इस धार्मिक गुरु का नाम Phra Ajarn Kampee है. उनका मंदिर Maha Sarakham प्रांत के Chiang Yuen जिले में है. गुरु से मिलने के लिए उनके फॉलोअर्स दुनिया के अलग-अलग हिस्सों से पहुंचते हैं. धार्मिक गुरु से मिलने के लिए लोगों को रिजर्वेशन करवाना पड़ता है, क्योंकि वह एक दिन में सिर्फ 50 लोगों से ही मिलते हैं. बाद में सफाई देते हुए गुरु ने कहा है कि उनका समारोह बौद्ध सिद्धांत से जुड़ा नहीं था.

मामले का खुलासा तब हुआ जब एक महिला टिकटॉकर ने इस धार्मिक गुरु का एक वीडियो शेयर किया. वह वहां एक समारोह में शामिल होने गई थीं. वीडियो में वहां मौजूद लोग सादे पोशाक में नजर आते हैं. वे लोग लाल रंग का हेडबैंड भी पहने दिखते हैं. सभी लोग फर्श पर बैठकर खाते और शराब पीते हैं. पुजारी की वेशभूषा में मौजूद एक शख्स लोगों के बीच घूमता है और उन्हें प्रार्थना करने के लिए कहता है.

वीडियो के कैप्शन में महिला ने लिखा- अगर आप अमीर बनना चाहते हैं तो इस समारोह का हिस्सा बनिए. यह सेरेमनी आपकी किस्मत और सौभाग्य दोनों खोल देंगे. जब तक आप इस समारोह में हैं आपको पीना बंद नहीं करना है. गोल्ड के लिए बियर पीजिए, अमीर बनने के लिए राइस विस्की पीजिए. आप जितनी ज्यादा पीएंगे, आपकी संपत्ति में उतनी ज्यादा बढ़ोत्तरी होगी. #PhraAjarnKampee.

वायरल वीडियो पर लोगों ने उठाए सवाल

सोशल मीडिया पर यह वीडियो वायरल हो गया. लोग धार्मिक नेता को फ्रॉड बता रहे हैं. कुछ लोगों ने कहा कि फॉलोअर्स को बरगलाया जा रहा है, वह अपने पैसे गवां देंगे और शराब से उनकी हेल्थ पर भी असर पड़ेगा. दूसरे यूजर ने लिखा- यह एक बीयर बुफे प्लेस है. तीसरे ने लिखा- क्या सेरेमनी पैकेज में शराब भी शामिल है?

Cult religious leader

वीडियो पर धार्मिक नेता ने क्या कहा?

लोकल मीडिया से बातचीत में उन्होंने बताया है कि उनके उपदेश दूसरे महान टीचर्स के मिली सीख पर आधारित है. इस धार्मिक नेता ने सफाई देते हुए यह भी कहा कि समारोह में हिस्सा लेने से कोई अमीर नहीं बन जाता है. समारोह में लोगो को पैसे के लिए मेहनत करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है.

Cult religious leader

Phra Ajarn Kampee ने कहा कि लोग उनके पास दोबारा इसलिए आते हैं क्योंकि इस समारोह में हिस्सा लेने के बाद वह सफल हो जाते हैं. उन्होंने कहा कि सभी लोग अपनी चाहत के मुताबिक सफल हो सकते हैं क्योंकि इस समारोह में लोगों को सिर्फ प्रोत्साहित किया जाता है, फॉलोअर्स को अमीर बनने के लिए कड़ी मेहनत तो करनी ही होगी.

धार्मिक नेता ने कहा कि वह लोगों को सिर्फ शराब पीने के लिए प्रोत्साहित नहीं करते हैं. उन्होंने कहा कि उसके फॉलोअर्स को मंदिर के लिए दान भी देना होता है. वह किसी के साथ जबरदस्ती नहीं करते हैं. जो लोग उन्हें मानते हैं वे लोग उनके पास खुद आते हैं.

जांच में क्या निकला?

वीडियो सामने आने के बाद मामले की जांच के लिए वहां Chiang Yuen के डिस्ट्रिक्ट चीफ Somporn Kuankamkong भी पहुंचे. उन्होंने कहा कि वहां कुछ भी गैर-कानूनी नहीं मिला है, लेकिन अधिकारी इस मंदिर की रोजाना निगरानी करेंगे. उन्होंने धार्मिक नेता को समारोह में शराब के इस्तेमाल पर रोक लगाने को भी कहा है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें