scorecardresearch
 

माउंट एवरेस्ट पर भारतीय पर्वतारोही की मौत, दो और लापता

माउंट एवरेस्ट अभियान के आयोजकों ने सोमवार को बताया कि पर्वत शिखर के पास एक भारतीय पर्वतारोही की मौत हो गई जबकि दो अन्य लापता हो गए. इसके साथ दुनिया के सबसे ऊंचे पर्वत शिखर पर इस मौसम में चढ़ाई के दौरान मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर पांच हो गई.

माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाई के दौरान बेहोश हो गया था भारतीय पर्वतारोही माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाई के दौरान बेहोश हो गया था भारतीय पर्वतारोही

माउंट एवरेस्ट अभियान के आयोजकों ने सोमवार को बताया कि पर्वत शिखर के पास एक भारतीय पर्वतारोही की मौत हो गई, जबकि दो अन्य लापता हो गए. इसके साथ दुनिया के सबसे ऊंचे पर्वत शिखर पर इस मौसम में चढ़ाई के दौरान मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर पांच हो गई.

उतरते वक्त बेहोश हुआ था पर्वतारोही
नेपाल के पर्यटन मंत्रालय के अधिकारी ज्ञानैंद्र श्रेष्ठ ने कहा कि सुभाष पॉल को एवरेस्ट के पास बीमार पड़ने के बाद नीचे लाया गया. शिखर बिंदु के पास से निचले शिविरों पर लाते समय रविवार रात उनकी मौत हो गई . सुभाष शनिवार को 8,849 मीटर ऊंचे पर्वत शिखर पर पहुंचे थे लेकिन हिलेरी स्टेप आइस वॉल से उतरने समय वह बेहोश हो गए. शिविर संख्या चार और तीन के बीच उनकी मौत हो गई.

दो भारतीय अब भी लापता
श्रेष्ठ ने कहा कि पॉल माउंट एवरेस्ट की चढ़ाई के दौरान मरने वाले पांचवें पर्वतारोही हैं. उन्होंने कहा कि वह शनिवार से लापता हुए चार भारतीयों में शामिल थे. अभियान अधिकारियों ने कल भारतीय महिला पर्वतारोही सुनीता हाजरा का पता लगा लिया था लेकिन दो दूसरे भारतीय पर्वतारोही लापता हैं. सुनीता को हेलीकॉप्टर से सुरक्षित जगह पर ले जाया गया. सुभाष की टीम में शामिल परेशनाथ और गौतम घोष शनिवार से लापता हैं. अधिकारियों ने कहा कि वे साउथ कोल से लापता हो गए जो 8,000 मीटर की ऊंचाई पर है. उनके जिंदा वापस लौटने की संभावना ना के बराबर है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें