scorecardresearch
 

श्रीलंका: गोटबाया फरार, सेल्फी, स्विमिंग, शराब और बेडरूम में WWE... टूरिस्ट स्पॉट बना राष्ट्रपति भवन

श्रीलंका में राष्ट्रपति भवन में प्रदर्शनकारियों के लिए पानी और नाश्ता की व्यवस्था की गई है. भीड़ ग्रुप में अंदर प्रवेश करते देखी जा रही है. जबकि पुलिस और सुरक्षाबलों को अभी भी गेट की रखवाली करते देखा जा रहा है.

X
श्रीलंका में भीड़ ने राष्ट्रपति भवन पर कब्जा कर लिया है. श्रीलंका में भीड़ ने राष्ट्रपति भवन पर कब्जा कर लिया है.
स्टोरी हाइलाइट्स
  • श्रीलंका में आर्थिक संकट से त्रस्त जनता सड़कों पर
  • देश छोड़ कर भागे राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे

आर्थिक संकट से त्रस्त श्रीलंका के नागरिक पिछले 24 घंटे से राष्ट्रपति भवन पर कब्जा जमाए बैठे हैं.  एक दिन पहले ही राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे देश छोड़कर भाग गए हैं. रविवार को दूसरे दिन सुबह से भीड़ के आने और जाने का क्रम बना हुआ है. मैन गेट पर बंदूक लिए सुरक्षाबल तैनात हैं. मगर, वे किसी को रोक नहीं पा रहे हैं. राष्ट्रपति भवन को नागरिकों ने टूरिस्ट स्पॉट बनाकर रख दिया है. यहां आवास के अंदर can't wait anymore...GOTA GO HOME... का पोस्टर लगाया गया है. पढ़िए आजतक की ग्राउंड जीरो रिपोर्ट...

राष्ट्रपति भवन में प्रदर्शनकारियों के लिए पानी और नाश्ता की व्यवस्था की गई है. भीड़ ग्रुप में अंदर प्रवेश करते देखी जा रही है. जबकि पुलिस और सुरक्षाबलों को अभी भी गेट की रखवाली करते देखा जा रहा है. राष्ट्रपति आवास के बाहर भी भीड़ जमा है. राष्ट्रपति भवन के अंदर परिवार के साथ भी लोग आ रहे हैं. यहां सोफा और फर्नीचर पड़े हैं. भीड़ जगह-जगह सेल्फी और फोटो लेते दिख रही है. 

कोलंबो

पुस्तकालय से लेकर पियानो तक पहुंची भीड़

भीड़ ने मैन गेट को भी तोड़ दिया है. यहां हालात देखते हुए कहा जा सकता है कि अब ये जगह टूरिस्ट स्पॉट जैसी बन गई है. लोग सेल्फी और तस्वीरें निकलवाने पहुंच रहे हैं. किचन में भीड़ ने कब्जा जमाया है. पुस्तकालय से लेकर प्रेसिडेंट के पियानो तक को लोग बजाते देखे गए हैं. लोगों को खाने की व्यवस्था की गई है. पानी के लिए बोतलें दी जा रही हैं. 

प्रेसिडेंट से तत्काल पद छोड़ने की मांग

इस प्रोटेस्ट में यूथ और स्टडेंट भी शामिल हैं. यहां लोगों का कहना कि गोटबाया तत्काल इस्तीफा दें. हालांकि, गोटबाया की तरफ से कहा गया है कि वे 13 जुलाई को प्रेसिडेंट पद से इस्तीफा दे देंगे. हालांकि लोग इंतजार करने के लिए तैयार नहीं हैं. वे तत्काल पद छोड़ने की मांग पर अड़े हैं.

फ्यूल संकट से सड़कों पर वाहन नहीं

एक दिन पहले शनिवार को कोलंबो में हिंसक झड़पें हुईं. आज दूसरे दिन राजधानी की सड़कें सुनसान नजर आ रही हैं. पूरे शहर में भारी सशस्त्र बलों को तैनात किया गया है. फ्यूल का संकट इतना गहरा गया कि वाहनों की आवाजाही लगभग ठप हो गई है. यहां लोग ईंधन के लिए एक सप्ताह से ज्यादा समय से इंतजार कर रहे हैं. व्यावसायिक प्रतिष्ठानों को भी ईंधन नहीं होने से समस्या का सामना करना पड़ रहा है. अब तक 4 मंत्री इस्तीफा दे चुके हैं.

खूब हुड़दंग करते देखे जा रहे हैं प्रदर्शनकारी

प्रदर्शनकारियों की भीड़ बेडरूम और किचन तक घुस गई है. राष्ट्रपति भवन के स्विमिंग पूल में कुछ प्रदर्शनकारी मस्ती करते नजर आए तो कुछ बेड पर धमाचौकड़ी करते दिखाई दिए. राष्ट्रपति भवन के अंदर से जो तस्‍वीरें और वीडियोज सामने आए हैं, उनमें प्रदर्शनकारी खूब हुड़दंग करते दिख रहे हैं. स्विमिंग पूल, किचन, बेडरूम, लॉन... सब जगह प्रदर्शनकारियों ने कब्‍जा कर रखा है. प्रदर्शनकारियों को राष्ट्रपति भवन के अंदर बने स्वीमिंग पूल में नहाते हुए भी देखा जा सकता है.

शराब पीने के वीडियो सामने आए
 
राष्ट्रपति के जिम में लोग वर्कआउट कर रहे हैं. कुछ वीडियोज सामने आए हैं जिसमें प्रदर्शनकारी किचिन में घुस गए हैं और वहां खाना खा रहे हैं. यह भी देखा जा रहा है कि कुछ लोग किचिन में खाना भी बना रहे हैं. एक व्यक्ति कढ़ाही में कुछ बनाता हुआ भी दिख रहा है. एक वीडियो में प्रदर्शनकारी भवन के अंदर बोतल से शराब पीते भी नजर आ रहे हैं. कुछ लोग बेडरूम में घुस गए हैं और बेड पर लेटकर और सेल्फी ले रहे हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें