scorecardresearch
 

15 जनवरी को वार्ता का खाका तैयार करेंगे भारत-PAK के विदेश सचिव: अजीज

पाकिस्तानी प्रधानमंत्री के विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज ने 'रेडियो पाकिस्तान' पर कहा कि पाकिस्तान सरकार अफगानिस्तान में शांति प्रक्रिया को बहाल करने और भारत के साथ संबंधों को बेहतर करने की प्रक्रिया को मजबूत करने पर ध्यान केंद्रित करेगी.

सरताज अजीज सरताज अजीज

पठानकोट में आतंकी हमले के बीच पाकिस्तान ने भारत के साथ संबंधों में ‘सुधार दिखने’ का जिक्र किया है. पड़ोसी मुल्क ने कहा है कि दोनों देशों के विदेश सचिव द्विपक्षीय संपर्क को आगे ले जाने के लिए अगले छह महीने की वार्ताओं का खाका तैयार करने के लिए 15 जनवरी को बैठक करेंगे.

पाकिस्तानी प्रधानमंत्री के विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज ने 'रेडियो पाकिस्तान' पर कहा कि पाकिस्तान सरकार अफगानिस्तान में शांति प्रक्रिया को बहाल करने और भारत के साथ संबंधों को बेहतर करने की प्रक्रिया को मजबूत करने पर ध्यान केंद्रित करेगी. उन्होंने कहा, 'दोनों देशों के विदेश सचिव अगले छह महीने के लिए द्विपक्षीय व्यापक वार्ता का खाका तैयार करने के लिए इस्लामाबाद में 15 जनवरी को बैठक करेंगे.'

कश्मीर पर भी होगी बात
अजीज ने आगे कहा कि वार्ता में कश्मीर, सियाचिन और पानी सहित सभी मुद्दे शामिल होंगे. शांतिपूर्ण पड़ोस की नीति के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा कि इसने आखिरकार हमें लाभ पहुंचाया है, क्योंकि भारत और अफगानिस्तान के साथ संबंधों में सुधार दिख रहा है. अजीज ने कहा, 'आर्थिक संबंध में नई जान फूंकना, शांतिपूर्ण पड़ोस और अन्य देशों के मामलों में हस्तक्षेप नहीं करने की पाकिस्तान की विदेशी नीति का मूल तत्व है.'

पठानकोट हमले की निंदा
पाकिस्तान ने पठानकोट आतंकी हमले की निंदा की है और कहा कि हाल के उच्च स्तरीय संपर्कों के दौरान सदभावना बनी है. आतंकवाद से निपटने में भारत के साथ साझेदारी के प्रति यह प्रतिबद्ध रहेगा. संबंधों को बेहतर करने के लक्ष्य से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बगैर किसी कार्यक्रम के पाकिस्तान की यात्रा करने और अपने समकक्ष नवाज शरीफ से मिलने के महज एक हफ्ते बाद यह हमला हुआ है.

गौरतलब है कि जलवायु परिवर्तन सम्मेलन से इतर 30 नवंबर को पेरिस में दोनों प्रधानमंत्रियों के बीच मुलाकात के बाद वार्ता बहाली की प्रक्रिया ने गति पकड़ी. इसके बाद राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की बैठक बैंकॉक में हुई और फिर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने ‘हार्ट ऑफ एशिया’ सम्मेलन में शरीक होने के लिए पाकिस्तान का दौरा किया था.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें