scorecardresearch
 

इंडोनेशिया में 6.9 की तीव्रता का भूकंप, हटाई गई सुनामी की चेतावनी

तेज भूकंप के झटकों से इंडोनेशिया में डर का माहौल बन गया था. करीब 5 बजकर 33 मिनट पर सुमात्रा के दक्षिण पश्चिम में भूकंप के झटके महसूस किए गए. इस भूकंप की रिक्टर स्केल पर तीव्रता 6.9 मापी गई.

इंडोनेशिया में 6.9 की तीव्रता वाला भूकंप आया (FILE-IANS) इंडोनेशिया में 6.9 की तीव्रता वाला भूकंप आया (FILE-IANS)

तेज भूकंप के झटकों से इंडोनेशिया में डर का माहौल बन गया था. करीब 5 बजकर 33 मिनट पर सुमात्रा के दक्षिण पश्चिम में भूकंप के झटके महसूस किए गए. इस भूकंप की रिक्टर स्केल पर तीव्रता 6.9 मापी गई है. वहीं इसके बाद सुनामी की चेतावनी भी जारी की गई थी लेकिन अब वहां यह चेतावनी हटा ली गई है.

यह भूकंप राजधानी जकार्ता के लबौन से 150 किलोमीटर दूर 42 किलोमीटर की गहराई में आया, जिसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.8 आंकी गई. भूकंप आने से स्थानीय लोग सहम गए और डर के मारे अपने घरों से बाहर निकल आए. फिलहाल वहां पर सुनामी की चेतावनी जारी की जा चुकी थी, लेकिन 3 घंटे बाद इसे हटा लिया गया.

इससे पहले इंडोनेशिया की आपदा एजेंसी के मुताबिक राजधानी जकार्ता के दक्षिण-पश्चिम क्षेत्र में सुमूर से 147 किलोमीटर दूर 7.5 तीव्रता का भूकंप आया, जिसकी गहराई 10 किलोमीटर थी.

कुछ दिन पहले पूर्वी इंडोनेशिया के मलुकु द्वीप में 7.3 तीव्रता के भूकंप के चलते 2 लोगों की मौत हो गई थी और हजारों लोग प्रभावित हुए थे. हालांकि बीते साल सुलावेसी द्वीप के पालु में 7.5 तीव्रता के भूकंप आने और इसके बाद आई सुनामी में 2 हजार से ज्यादा लोग मारे गए थे. बड़ी संख्या में लोग लापता भी हो गए थे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें