scorecardresearch
 

पहले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर अमेरिका के 100 शहरों में होगा योगाथन का आयोजन

आगामी 21 जून को मनाए जाने वाले पहले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर 100 से भी ज्यादा अमेरिकी शहरों में योगाथन का आयोजन किया जाएगा.

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का लोगो अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का लोगो

आगामी 21 जून को मनाए जाने वाले पहले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर 100 से भी ज्यादा अमेरिकी शहरों में योगाथन का आयोजन किया जाएगा.

यह जानकारी इस समारोह के आयोजकों ने दी है. प्रमुख आयोजक ओवरसीज वॉलंटियर फॉर ए बेटर इंडिया (OVBI) ने एक बयान में कहा कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर 100 से अधिक शहरों में योगाथन के आयोजन में शामिल न्यू जर्सी-न्यूयार्क इलाके के 15 शहरों, कैलीफोर्निया के सात शहरों, टेक्सास के छह शहरों और ओहायो के तीन शहरों ने पहले ही आयोजन से जुड़ी जानकारियों को अंतिम रूप दे दिया है.

OVBI ने कहा कि इस अभियान में आर्ट ऑफ लिविंग जैसे सभी बड़े आध्यात्मिक व योग संगठन शामिल हुए हैं. पचास से ज्यादा संगठन योग के बारे में जागरुकता फैलाने के देशव्यापी अभियान में शामिल हुए हैं. डलास में 13 स्थानों पर मौजूद योग स्टूडियो की सीरीज सनस्टोन योग इस समारोह की आयोजक है.

नेपाली स्टूडेंट ऑर्गेनाइजेशन और विश्व के सबसे बड़े शाकाहारी भोजन राहत संगठन- फूड फॉर लाइफ ग्लोबल इस समारोह के साझीदार बने हैं. अन्य भागीदारों में न्यूयार्क में भारत का वाणिज्य दूतावास और एयरइंडिया व सबवे शामिल हैं.

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद मोदी के प्रस्ताव के बाद तीन माह से भी कम समय के भीतर संयुक्त राष्ट्र ने पिछले साल 11 दिसंबर को यह घोषणा की थी कि 21 जून को विश्व योग दिवस के रूप में मनाया जाए. पिछले साल सितंबर में अपनी अमेरिकी यात्रा के दौरान मोदी ने विश्व समुदाय से अपील की थी कि 21 जून को विश्व योग दिवस घोषित किया जाए.

इनपुट: भाषा

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें