scorecardresearch
 
विश्व

रूसी स्पेस एजेंसी के प्रमुख की धमकी- परमाणु युद्ध हुआ तो आधे घंटे में खत्म हो जाएंगे NATO देश

Russia Nuclear War NATO
  • 1/8

रूस की स्पेस एजेंसी रॉसकॉसमॉस (Russian Space Agency - ROSCOSMOS) के प्रमुख दिमित्री रोगोजिन ने धमकी देते हुए कहा है कि अगर परमाणु युद्ध हुआ तो रूस नाटो देशों को आधे घंटे में खत्म कर देगा. दिमित्री अपने उकसाने और धमकाने वाले बयानों के लिए जाने जाते हैं. यूक्रेन पर हमला बोलने के बाद से दिमित्री रोगेजिन लगातार ऊटपटांग बातों से दुनिया को डराने की प्रयास कर रहे हैं. 

Russia Nuclear War NATO
  • 2/8

पिछले हफ्ते खबर आई थी कि दिमित्री रोगोजिन (Dmitry Rogozin) ने स्पेसएक्स (SpaceX) कंपनी के मालिक और अमेरिकी अरबपति एलन मस्क (Elon Musk) को धमकाया था. इससे पहले वो स्पेस स्टेशन से हटने और स्पेस स्टेशन को गिराने की धमकी तक दे चुके हैं. (फोटोः NASA)

Russia Nuclear War NATO
  • 3/8

रूसी स्पेस एजेंसी के प्रमुख दिमित्री रोगोजिन ने अपने टेलीग्राम एकाउंट पर लिखा है कि यूक्रेनी सेना के 36वें मरीन ब्रिगेड के कमांडर कर्नल दिमित्री कोर्मियाकोव से हुई पूछताछ में पता चला है कि एलन मस्क के स्टारलिंक इंटरनेट सैटेलाइट टर्मिनल को यूक्रेनी मरीन्स और नाजी अजोव बटालियन को दिया गया है. इसके लिए मारिउपोल से मिलिट्री हेलिकॉप्टर्स का उपयोग किया गया था. (फोटोः गर्ज अल्टमैन/पिक्साबे)

Russia Nuclear War NATO
  • 4/8

दिमित्री रोगोजिन ने कहा कि एलन मस्क यूक्रेन की फासिस्ट सेना को मिलिट्री कम्यूनिकेशन के लिए तकनीक प्रदान कर रहे हैं. इसके लिए एलन जिम्मेदार हैं. वो किसी वयस्क की तरह ही जिम्मेदार माने जाएंगे, भले ही वो इस युद्ध के बीच बचपने वाली हरकतें करें. (फोटोः पिक्साबे)

Russia Nuclear War NATO
  • 5/8

दिमित्री रोगोजिन ने अपने टेलिग्राम एकाउंट पर लिखा था कि अगर परमाणु युद्ध हुआ तो नाटो देशों को आधे घंटे में खत्म कर देंगे. उन्होंने यह नहीं बताया कि इसके अलावा कोई और विकल्प होगा क्या. लेकिन साथ ही ये भी कहा कि हम इसे होने नहीं देंगे. क्योंकि अगर सभी देशों ने परमाणु हमला शुरु कर दिया तो धरती की स्थिति बिगड़ जाएगी. (फोटोः अनस्प्लैश)

Russia Nuclear War NATO
  • 6/8

रोगोजिन ने अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए कहा कि इसलिए जरूरी है कि किसी भी देश को हराने के लिए आर्थिक और मिलिट्री के पारंपरिक तरीकों का उपयोग किया जाए. ऐसे विजय का आनंद अलग ही होता है. रूस अपनी मिलिट्री और उससे जुड़ी इंडस्ट्री को युद्धक्षेत्र में पूरी तरह से झोंक सकता है. ये काम अगर तेजी से हो तो जीत आसानी से मिलेगी. (फोटोः जेफरी बोंटो/पिक्साबे)

Russia Nuclear War NATO
  • 7/8

दिमित्री रोगोजिन का यह अंदाजा कि परमाणु युद्ध धरती के लिए नुकसानदेह हो सकता है. ये सही है. क्योंकि साल 2017 में एनवायरमेंट मैगजीन में प्रकाशित एक स्टडी के मुताबिक एक छोटा सा परमाणु युद्ध भी 'परमाणु आपदा' ला सकता है.  इससे पहले एक स्टडी आई थी जिसमें कहा गया था कि छोटा सा परमाणु विस्फोट 55 लाख टन राख स्ट्रैटोस्फेयर में भेजकर सूरज की रोशनी को ढंक सकता है. (फोटोः पीट लिनफोर्थ/पिक्साबे)

Russia Nuclear War NATO
  • 8/8

अगर यह राख वायुमंडल में लगातार कुछ महीनों तक रह जाती है तो सूरज की रोशनी नहीं मिलेगी. गर्मी खत्म हो जाएगी. सर्दियां आ जाएंगी. फसलें खराब हो जाएंगी. लोग सांस संबंधी बीमारियों और रेडिएशन से बीमार होंगे. यानी एक बड़ी तबाही की ओर धरती चली जाएगी. (फोटोः वेंडेलिन जैकोबर/पिक्साबे)