scorecardresearch
 
विश्व

MQ9 Reaper: इस ड्रोन से हुआ अल जवाहिरी पर वार, 25 हजार फीट की ऊंचाई से सेट कर लेता है टारगेट

MQ9 Reaper Al-Zawahri
  • 1/10

अफगानिस्तान के काबुल में छिपा था अलकायदा सरगना अयमान अल-जवाहिरी. जैसे ही उसके अड्डे की पुख्ता जानकारी अमेरिकी जासूसी संस्था सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसी (CIA) को पता चली, उन्होंने उड़ा दिया अपना सबसे घातक और चुपचाप हमला करने वाला ड्रोन. इस ड्रोन की खासियत ही यही है कि उसके आने-जाने की खबर तक नहीं चलती, जब तक वह हमला नहीं कर देता. इस ड्रोन का नाम है एमक्यू 9 रीपर (MQ9 Reaper Drone). (फोटोः ट्विटर/US Navy) 

MQ9 Reaper Al-Zawahri
  • 2/10

एमक्यू 9 रीपर (MQ9 Reaper Drone) की खास बात यही है कि यह दुश्मनों की नापाक हरकतों पर चुपके से नजर रखता है. जरुरत पड़ते ही उन्हें मिसाइल से हमला करके बर्बाद कर देता है. ये ड्रोन चमगादड़ की तरह रात में देख सकता है. उल्लू की तरह शांति से उड़ सकता है. बाज की तरह हमला करके गायब हो सकता है. यह एक घातक और जानलेवा शिकारी है. यह दुनिया का सबसे खुफिया और ताकतवर जासूस. (फोटोः ट्विटर/US Navy)

MQ9 Reaper Al-Zawahri
  • 3/10

अमेरिका इसे हंटर-किलर यूएवी (Hunter-Killer UAV) श्रेणी में रखता है. एमक्यू 9 रीपर (MQ9 Reaper Drone) लॉन्ग रेंज एंड्योरेंस ड्रोन है. जो हवा से जमीन पर मार करने वाली मिसाइलों से लैस रहता है. इसी में लगे R9X Hellfire Missile से जवाहिरी के अड्डे पर हमला किया गया है. जो कि बेहद खतरनाक मिसाइल है. इसमें बारूद कम और धारदार ब्लेड्स का उपयोग ज्यादा किया जाता है. खैर हम जानते हैं एमक्यू9 रीपर ड्रोन के बारे में... (फोटोः ट्विटर/US Navy)

MQ9 Reaper Al-Zawahri
  • 4/10

एमक्यू 9 रीपर (MQ9 Reaper Drone) पायलट रहित होता है. इसे जॉय स्टिक के जरिए दूर बैठकर कंप्यूटर से उड़ाया जाता है. इसे अमेरिकी कंपनी जनरल एटॉमिक्स (General Atomics) बनाती है. यह किसी भी तरह के मिशन के लिए भेजा जा सकता है. जैसे- सर्विलांस, जासूसी, सूचना जमा करना या फिर दुश्मन के ठिकाने पर चुपके से हमला करना. (फोटोः गेटी)

MQ9 Reaper Al-Zawahri
  • 5/10

एमक्यू 9 रीपर (MQ9 Reaper Drone) की खासियत जानकर आप हैरान रह जाएंगे. यह दुनिया का पहला ऐसा ड्रोन है जो हंटर-किलर यूएवी श्रेणी में ज्यादा समय तक (long-endurance) और ज्यादा ऊंचाई से निगरानी (high-altitude surveillance) करने में सक्षम हैं. (फोटोः गेटी)

MQ9 Reaper Al-Zawahri
  • 6/10

एमक्यू 9 रीपर (MQ9 Reaper Drone) की रेंज 1900 किलोमीटर है. यह अपने साथ 1700 किलोग्राम वजन का हथियार लेकर जा सकता है. इसे चलाने के लिए दो कंप्यूटर ऑपरेटर्स की जरूरत होती हैं, जो ग्राउंड स्टेशन पर बैठकर वीडियो गेम की तरह इसे चलाते हैं. इसकी लंबाई 36.1 फीट, विंगस्पैन 65.7 फीट, ऊंचाई 12.6 फीट होती है. ड्रोन का खाली वजन 2223 किलोग्राम होता है. जिसमें 1800 किलोग्राम ईंधन की क्षमता होती है. (फोटोः गेटी)

MQ9 Reaper Al-Zawahri
  • 7/10

एमक्यू 9 रीपर (MQ9 Reaper Drone) की गति 482 किलोमीटर प्रतिघंटा होती है. जो 50 हजार फीट की ऊंचाई से दुश्मन को देखकर उसपर मिसाइल से हमला कर सकता है. हालांकि, यह आमतौर पर 25 हजार फीट की ऊंचाई पर ही उड़ाया जाता है. इतनी उंचाई से ही यह कई देशों में आतंकी ठिकानों को अपना निशाना बना चुका है. (फोटोः गेटी)

MQ9 Reaper Al-Zawahri
  • 8/10

एमक्यू 9 रीपर (MQ9 Reaper Drone) पर हथियारों (Weapon) के नाम पर मिसाइल (Missile) लगाए जाते हैं. इसमें सात हार्ड प्वाइंट (7 Hard Points) होते हैं, दो इनबोर्ड स्टेशन, दो मिडल स्टेशन एक आउटबोर्ड स्टेशन और सेंटर स्टेशन. यह बेहद तकनीकी सिस्टम है जो मिसाइलों को दागने के लिए उपयोग में लाया जाता है. इसमें 4 AGM-114 Hellfire मिसाइलें लगी होती हैं, ये हवा से जमीन पर सटीकता से हमला करती हैं. (फोटोः गेटी)

MQ9 Reaper Al-Zawahri
  • 9/10

इसके अलावा दो लेजर गाइडेड GBU-12 Paveway II बम भी लगाए जाते हैं. इन दोनों के बजाय आप इस ड्रोन पर अलग-अलग तरीके के हथियारों का उपयोग कर सकते हैं. जैसे- GBU-38, जो एक ज्वाइंट डायरेक्ट अटैक एम्यूनिशन (JDAM) है. इसके अलावा ब्रिमस्टोन मिसाइल (Brimstone Missile) भी लगाए जा सकते हैं. सभी मिसाइलों और बमों का उपयोग जरुरत के मुताबिक होता है. (फोटोः गेटी)

MQ9 Reaper Al-Zawahri
  • 10/10

एमक्यू 9 रीपर (MQ9 Reaper Drone) के अंदर खास तरह के राडार लगे हैं. पहला राडार है AN/DAS-1 MTS-B Multi-Spectral Targeting System जो किसी भी तरह के टारगेट को खोजकर उसपर हमला करने में मदद करता है.  दूसरा है- AN/APY-8 Lynx II radar, यह निगरानी और जासूसी में मदद करता है. तीसरा है Raytheon SeaVue Marine Search Radar जिसके जरिए यह ड्रोन समुद्र की गहराई में छिपी पनडुब्बियों को भी खोज लेता है. (फोटोः गेटी)