scorecardresearch
 

Richest Person Of Japan: कभी कॉलेज नहीं गया ये शख्स, बना 2800 अरब का मालिक!

कीन्स कॉर्प (Keyence Corp) के संस्थापक ताकेमित्सु ताकीज़ाकी (Takemitsu Takizaki) जापान के सबसे अमीर शख्स (Richest Person) बन गए हैं. उन्होंने अरबपति तदाशी यानाई (Tadashi Yanai) को पीछे छोड़कर ये मुकाम हासिल किया है.

फ़ोटो- Takemitsu Takizaki फ़ोटो- Takemitsu Takizaki
स्टोरी हाइलाइट्स
  • जापान के सबसे अमीर शख्स बने ताकीज़ाकी
  • कभी कॉलेज नहीं गए ताकीज़ाकी

इलेक्ट्रॉनिक-सेंसर निर्माता कीन्स कॉर्प (Keyence Corp) के संस्थापक ताकेमित्सु ताकीज़ाकी (Takemitsu Takizaki) जापान के सबसे अमीर शख्स (Richest Person) बन गए हैं. उन्होंने अरबपति तदाशी यानाई (Tadashi Yanai) को पीछे छोड़कर ये मुकाम हासिल किया है. आइए आपको बताते हैं जापान के इस सबसे अमीर शख्स के बारे में कुछ दिलचस्प बातें.. 

ब्लूमबर्ग (Bloomberg) बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, अरबपति ताकीज़ाकी (Billionaire Takizaki) की नेट वर्थ 38.2 बिलियन डॉलर (2800 अरब रुपये से अधिक) हो गई है. क्योंकि उनकी कंपनी के शेयर पिछले साल की शुरुआत के मुकाबले सोमवार को लगभग दोगुने हो गए थे. वहीं यानाई की कुल संपत्ति 35.5 बिलियन डॉलर रह गई. 

कभी नहीं देखा कॉलेज का मुंह

ताकेमित्सु ताकीज़ाकी के बारे में सबसे दिलचस्प बात ये है कि वो कभी कॉलेज नहीं गए. 76 वर्षीय अरबपति ताकीज़ाकी को लेकर  ब्लूमबर्ग ने बताया कि उन्होंने कभी कॉलेज में पढ़ाई नहीं की. लेकिन इलेक्ट्रॉनिक-सेंसर का आविष्कार करने में उन्होंने मदद की. 

Takizaki ने 1974 में Keyence की स्थापना की और औद्योगिक स्वचालन के लिए सेंसर, माप उपकरणों, मशीन-विज़न सिस्टम और अन्य उपकरणों के निर्माता के रूप में कंपनी का निर्माण किया. 2015 में Keyence कॉर्प के अध्यक्ष पद से हटने के बाद अब वह कंपनी के मानद अध्यक्ष हैं. 

कीन्स के शेयरों में 2020 की शुरुआत से लेकर सोमवार की समाप्ति तक 96% की वृद्धि हुई है, जिससे कंपनी को लगभग 167 बिलियन डॉलर का बाजार मूल्य मिला. इस लिहाज से यह ऑटो दिग्गज टोयोटा मोटर कॉर्प के बाद जापान की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी है. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें