scorecardresearch
 
ट्रेंडिंग

करोड़ों फैंस, अरबों की संपत्ति, अचानक गायब हो गई ये चीनी एक्ट्रेस, कम्युनिस्ट सरकार पर शक

Zhao Wei Internet
  • 1/10

चीन की शी जिनफिंग सरकार (Xi Jinping Govt) ने देश की फेमस हस्ती और एक्ट्रेस झाओ वेई (Zhao Wei) को रातोंरात ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से हटा दिया है. झाओ की फिल्में या उनसे जुड़े ऑनलाइन कंटेंट को अब चीन में नहीं देखा जा सकेगा. चीन की लगभग हर वेबसाइट्स (Chinese Sites) से झाओ वेई से जुड़े हुए कंटेंट हटाए जा चुके हैं. 

(सभी फ़ोटो- गेटी) 

Zhao Wei Internet
  • 2/10

आपको बता दें कि अरबपति एक्ट्रेस झाओ वेई (Zhao Wei) चीन में टीवी व फिल्म इंडस्ट्रीज (Chinese Film Industry) का बड़ा नाम हैं. 45 वर्षीय झाओ एक्टिंग के क्षेत्र में कई अवॉर्ड अपने नाम कर चुकीं हैं. उनके फैंस की संख्या करोड़ों में है. वो चीन की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली एक्ट्रेसेज में शुमार हैं. चीनी सोशल मीडिया एप Weibo पर उनके 85 मिलियन फॉलोअर्स हैं. 

Zhao Wei Internet
  • 3/10

हालांकि, उनकी तमाम उपलब्धियों को चीन ने अब 'मिटा' दिया है. चीन के इंटरनेट में झाओ वेई अब सर्च करने से भी नहीं मिलेंगी. दरअसल, चीनी सरकार ने झाओ से जुड़े सभी प्रकार के ऑनलाइन कंटेंट को डिलीट (Zhao Wei Vanished From Internet) कर दिया है. 
 

Zhao Wei Internet
  • 4/10

ग्लोबल टाइम्स के मुताबिक, अरबपति एक्ट्रेस झाओ वेई जिन्होंने कई फिल्मों, टॉक शो और टीवी सीरीज में अभिनय किया है को सभी ऑनलाइन प्लेटफार्मों से हटा दिया गया. एक्टर झांग झेहान के बाद अब उन्हें बैन किया गया है. 

Zhao Wei Internet
  • 5/10

झाओ का नाम Tencent Video, iQiyi और Youku जैसे प्लेटफार्मों से सभी टीवी सीरीज, फिल्मों, शॉर्ट वीडियो और ऑनलाइन स्ट्रीमिंग साइट से हटा दिया गया. 

Zhao Wei Internet
  • 6/10

कुल मिलाकर चीन में झाओ वेई (China Zhao Wei) का नामोनिशान इंटरनेट (Internet) से उड़ाया जा चुका है. हालांकि, ऐसा कब तक रहेगा इस बारे में किसी को नहीं पता. 

Zhao Wei Internet
  • 7/10

चीनी इंटरनेट पर झाओ वेई की गैरमौजूदगी से उनके फैंस निराश हैं. फैंस '#ZhaoWei का क्या हुआ?' के साथ सोशल मीडिया पर कैंपेन चला रहे हैं. हालांकि, इंटरनेट से उनके गायब होने या देश के नियामकों द्वारा उसे क्यों निशाना बनाया गया है, इस बारे में अभी भी कोई आधिकारिक स्पष्टीकरण नहीं मिला है. 

Zhao Wei Internet
  • 8/10

वहीं चीन के अखबार ग्लोबल टाइम्स के मुताबिक, झाओ बीते कई सालों से तमाम तरह के स्कैंडल्स में शामिल रही हैं. फिलहाल एक्ट्रेस झाओ इस वक्त कहां हैं इस पर भी कोई आधिकारिक जानकारी नहीं है. बीच में पति संग उनके फ्रांस में जाने की खबर आई थी तो कुछ ने रिपोर्ट में दावा किया गया कि वो बीजिंग में ही हैं. 

Zhao Wei Internet
  • 9/10

रिपोर्ट्स के मुताबिक, झाओ को चीनी बिजनेसमैन जैक मा (Businessman Jack Ma) के साथ उनके घनिष्ठ संबंधों के लिए भी निशाना बनाया जा सकता है, जिन्होंने चीन की कड़े नियंत्रित वित्तीय प्रणाली पर सवाल उठाए थे. जिसके बाद जैक के Alibaba Group पर जांच बिठाई गई थी. 

Zhao Wei Internet
  • 10/10

गौरतलब है कि चीनी सरकार टीवी व फिल्म इंडस्ट्री के साथ इंटरनेट पर भी शिकंजा कस रही है. एक तरफ जहां झाओ पर प्रतिबंध लगा दिया गया है, वहीं मनोरंजन की खबरें देने वाले हजारों अकाउंट ब्लाक कर दिए गए. इससे पहले एक्ट्रेस Fan Bingbing पर 46 मिलियन डॉलर का जुर्माना लगाया गया था. चीन ने बच्चों के ऑनलाइन गेम (Online Game) पर भी बंदिशें लगा दी हैं.