scorecardresearch
 

ट्रंप से 100 km/h कम है पुतिन के विमान की रफ्तार

पुतिन के प्लेन की कीमत करीब 3534 करोड़ रुपये है. इसमें एडवांस्ड कम्यूनिकेशन सिस्टम लगाया गया है जिससे विशेष परिस्थिति में मिलिट्री को भी कमांड दिया जा सकता है.

ट्रंप की फ्लाइट एयरफोर्स-1 की रफ्तार है 1013 किमी प्रति घंटे तक ट्रंप की फ्लाइट एयरफोर्स-1 की रफ्तार है 1013 किमी प्रति घंटे तक

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप सोमवार को हेलसिंकी में मिले. इस दौरान पुतिन के लग्जरीयस विमान के अंदर की कुछ फोटोज पहली बार सामने आई. इसको लेकर काफी चर्चा हो रही है. खास बात ये है कि ट्रंप का विमान एयर फोर्स वन, पुतिन के विमान से कई मामलों में आगे मालूम पड़ता है. ट्रंप का विमान एयरफोर्स-1 1,013 किमी प्रति घंटे तक की रफ्तार से उड़ सकता है, वहीं, पुतिन का विमान (IL-96-300PU) 901 किमी प्रति घंटे तक की रफ्तार से ही उड़ सकता है.

पुतिन के प्लेन की कीमत करीब 3534 करोड़ रुपये है. इसमें एडवांस्ड कम्यूनिकेशन सिस्टम लगाया गया है जिससे विशेष परिस्थिति में मिलिट्री को भी कमांड दिया जा सकता है. पुतिन के विमान की बॉडी भी काफी चौड़ी है. हालांकि, बाहर से विमान किसी बेसिक मॉडल जैसा ही लगता है, लेकिन अंदर इसे निओक्लासिकस स्टाइल में डेकोरेट किया गया है. thesun.co.uk के मुताबिक, इसके अंदर ऑफिस, बेडरूम और जिम भी है. प्लेन के अंदर का हिस्सा सुनहले रंगों में है. इसे वोरोनेझ एयरक्राफ्ट प्रोडक्शन एसोसिएशन ने तैयार किया है.

वारदात: इसलिए पुतिन से डरता है अमेरिका!

वहीं, रूसी राष्ट्रपति के पास कुल 4 प्लेन हैं जिसमें से वे किसी एक को सुरक्षा कारणों से यात्रा के लिए चुनते हैं. इतना ही नहीं, जब कहीं जाना होता है तो चारों प्लेन को तैयार रखा जाता है, लेकिन पुतिन किसी एक प्लेन से टेक ऑफ करते हैं. एक में यात्रा के दौरान बाकी तीन प्लेन रिजर्व में तैयार रहते हैं.

पुतिन के प्लेन की अंदर की कुछ फोटोज इंटरनेट पर लीक होने की वजह से रूसी लोगों के बीच यह विवाद का विषय भी बन गया है. कुनगुरोव नाम के ब्लॉगर ने सबसे पहले इन्हें पोस्ट किया था. काफी खर्चीला होने की वजह से  ब्लॉगर ने पुतिन की फ्लाइट की आलोचना भी की थी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें