scorecardresearch
 

ससुर कनाडाई-साली अमेरिकी, ऐसी है भगवंत मान की ससुराल!

Bhagwant Mann-Gurpreet Kaur Marriage: गुरप्रीत कौर की दो बहनें अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया में रहती हैं. गुरप्रीत के पिता के पास कनाडा की नागरिकता है. गुरप्रीत कौर एक सियासी परिवार से ताल्लुक रखती हैं. उनकी एक बहन की शादी पूर्व कैबिनेट मंत्री स्वर्गीय जसविंदर सिंह संधू के बेटे से हुई है.

X
पंजाब के CM भगवंत मान और डॉक्टर गुरप्रीत कौर पंजाब के CM भगवंत मान और डॉक्टर गुरप्रीत कौर
स्टोरी हाइलाइट्स
  • गुरप्रीत एक सियासी परिवार से ताल्लुक रखती हैं
  • उनके पिता पूर्व में ग्राम प्रधान रह चुके हैं
  • गुरप्रीत की मां हाउस वाइफ हैं

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान आज (7 जुलाई) गुरप्रीत कौर के साथ शादी के बंधन में बंध गए हैं. गुरप्रीत कौर पेशे से डॉक्टर हैं. उनकी दो बड़ी बहनें अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया में रहती हैं. वहीं, उनके पिता के पास कनाडा की नागरिकता है. गुरप्रीत एक सियासी परिवार से ताल्लुक रखती हैं. तो आइए भगवंत मान के ससुराल पक्ष के बारे में विस्तार से जानते हैं... 

बता दें कि मुख्यमंत्री भगवंत मान की पत्नी बन रहीं डॉक्टर गुरप्रीत कौर अपनी तीन बहनों में सबसे छोटी हैं. उनकी बड़ी बहन नीरू की शादी अमेरिका में हुई है, जबकि दूसरी बहन जग्गू ऑस्ट्रेलिया में अपने परिवार के साथ रहती हैं. गुरप्रीत कौर के पिता इंद्रजीत सिंह के पास कनाडा की नागरिकता है. वहीं, उनकी मां राज हरजिंदर कौर एक हाउस वाइफ हैं. 

सियासी परिवार से ताल्लुक 

32 साल की गुरप्रीत कौर का परिवार मूल रूप से हरियाणा के Gumthala Garhu गांव (कुरुक्षेत्र) का रहने वाला है. उनके पिता इंद्रजीत सिंह पूर्व में ग्राम प्रधान रहे हैं. वो 40 एकड़ से अधिक जमीन के मालिक भी हैं. गुरप्रीत कौर की एक बहन की शादी पूर्व कैबिनेट मंत्री स्वर्गीय जसविंदर सिंह संधू के बेटे से हुई है. उनके मामा की भी राजनीतिक पृष्ठभूमि है. 

Dr Gurpreet Kaur

गुरप्रीत ने अपनी स्कूली शिक्षा टैगोर पब्लिक स्कूल पिहोवा (हरियाणा) से की. चंडीगढ़ से कॉलेज की पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने 2017 में अंबाला स्थित मेडिकल कॉलेज से मेडिकल की डिग्री हासिल की. फिर अंबाला के ही एक अस्पताल में प्रैक्टिस करना शुरू कर दिया. 

गुरप्रीत 2019 में भगवंत मान से मिली थीं

पारिवारिक सूत्रों के मुताबिक, गुरप्रीत कौर 2019 में भगवंत मान से मिली थीं. उन्होंने भगवंत मान के साथ संगरूर में लोकसभा चुनाव के लिए प्रचार भी किया था. इसके अलावा वो मान के शपथ ग्रहण समारोह में भी दिखाई दी थीं. बताया जा रहा है कि गुरप्रीत कौर भगवंत मान की मां और बहन को जानती थीं. उन्होंने ही दोनों के रिश्ते को मंजूरी दी थी.  

फिलहाल, अब भगवंत मान और गुरप्रीत कौर शादी के बंधन में बंध गए हैं. उनका विवाह सिख परंपराओं और आनंद कारज के अनुसार हुआ. एक स्थानीय गुरुद्वारा में शादी समारोह की रस्म पूरी हुई. शादी में दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल भी शामिल हुए.  

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें