scorecardresearch
 

12 साल की लड़की हर महीने कैसे कमा रही 76 हजार से ज्यादा?

एक 12 साल की लड़की (US Girl) ने खुद का बिजनेस (Runs Own Business) खड़ा कर दिया है. एक ओर जहां वह इस बिजनेस से अच्छी-खासी कमाई कर रही है, तो वहीं दूसरी ओर वह लोगों को रोजगार (Employment) भी रही है.

X
Photo: Alexis Cappa And Katy/Instagram Photo: Alexis Cappa And Katy/Instagram
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 12 साल की लड़की ने खड़ा किया बिजनेस
  • मां से उधार पैसे लेकर की थी शुरुआत
  • अब हो रही तगड़ी कमाई

अमेरिका में एक 12 साल की लड़की (US Girl) ने खुद का बिजनेस (Runs Own Business) खड़ा कर दिया है. एक ओर जहां वह इस बिजनेस से अच्छी-खासी कमाई कर रही है, तो वहीं दूसरी ओर लोगों को रोजगार (Employment) भी दे रही है. आइए जानते हैं इस 'बिजनेस गर्ल' (Business Girl) की दिलचस्प कहानी.. 
 
'द सन' के मुताबिक, इस लड़की का नाम एलेक्सिस कैपा (Alexis Cappa) है, जिसने इसी साल (2021) की शुरुआत में साबुन (Handmade Soap Business) बनाने का अपना बिजनेस स्टार्ट किया था. इसके लिए एलेक्सिस ने अपनी मां केटी से करीब 25000 रुपये उधार लिए थे. 

हालांकि, कैपा ये पैसे पहले ही महीने में मां को लौटाने में कामयाब रही क्योंकि उसके बनाए हुए साबुन लोगों को काफी पसंद भी आए और उनकी बिक्री से उसने ठीक-ठाक पैसे कमाए. एलेक्सिस कैपा अब अपने बिजनेस से हर महीने 76 हज़ार रुपये से भी ज्यादा कमा लेती है.  

बिजनेस बढ़ा तो भाइयों को काम पर रखा!

एलेक्सिस अब साबुन के साथ मोमबत्तियां और शुगर स्क्रब भी बनाने लगी है. ऐसे में जब काम बढ़ा तो उसने खुद से बड़े दो भाइयों को भी कर्मचारी के तौर पर अपने साथ रख लिया. 12 साल की एलेक्सिस के एक भाई की उम्र 14 साल है और दूसरे की 16 साल है. ऑफिस के तौर पर घर के गैरेज को वर्कशॉप बनाया गया है. वह अपने उत्पादों को इंस्टाग्राम @love.yourselfsoap अकाउंट पर शेयर करती है. 

Handmade Soap/Instagram

बेटी की कामयाबी पर मां खुश

अपनी बेटी की कामयाबी पर एलेक्सिस की 38 वर्षीय मां केटी जो खुद बिजनेस वुमन हैं, कहती हैं कि 'अगर उसे 12 साल की उम्र में इतनी सफलता मिल रही है, तो सोचें कि वह 20 की उम्र में कहां होगी.' केटी ने बताया कि उनकी बेटी के अंदर बिजनेस करने वाले गुण और बॉस वाले एटीट्यूड शुरू से थे. वह अपनी कमाई का एक हिस्सा चैरिटी में दान करती है.

बताया गया कि एलेक्सिस और उसके भाई को त्वचा संबंधी दिक्कत (एक्जिमा) है. ऐसे में जब उन्हें किसी ने Home Made Soap यूज करने की सलाह दी, तो उन्होंने साबुन बनाने का बिजनेस ही स्टार्ट कर दिया. एलेक्सिस ने YouTube पर वीडियो देखकर और कुछ लोगों से जानकारी जुटाकर साबुन बनाना सीखा था. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें