scorecardresearch
 

टाटा नेेक्सन ईवी

टाटा नेेक्सन ईवी

टाटा नेेक्सन ईवी

टाटा नेक्सॉन ईवी

टाटा नेक्सॉन (Tata Nexon) एक सबकॉम्पैक्ट क्रॉसओवर एसयूवी है (Subcompact Crossover SUV). टाटा तीन एडिशन, पेट्रोल, डीजल और इलेक्ट्रिक में उपलब्ध है (Tata Nexon Editions). भारतीय ऑटोमेकर टाटा मोटर्स 2017 से इसका निर्माण कर रही है (Tata Nexon Porduced by Tata Motors). यह ब्रांड टाटा मोटर्स की पहली क्रॉसओवर एसयूवी है, जो भारत में सब-4 मीटर क्रॉसओवर एसयूवी सेगमेंट में आती है. नेक्सॉन ने ऑटो एक्सपो 2014 में प्रोटोटाइप के रूप में अपनी शुरुआत की थी (Tata Nexon Launch Date).

नेक्सॉन का इलेक्ट्रिक संस्करण 19 दिसंबर 2019 को सामने आया था (Tata Nexon EV Launch Date). नेक्सॉन ईवी टाटा मोटर्स के इलेक्ट्रिक वाहन टेक्नोलॉजी ब्रांड जिपट्रॉन के कंपोनेंट्स का उपयोग करता है. इसका इलेक्ट्रिक मोटर 94.7 kW (127 hp; 129 PS) और 245 N⋅m (181 lbf⋅ft) का टार्क पैदा करता है. यह 9.9 सेकंड में 0-100 की रफ्तार पकड़ लेती है. इसमें 30.2 kWh की बैटरी है जिसकी ARAI रेटेड रेंज 312 किमी तक है (Tata Nexon EV Specifications)

इसकी बैटरी को 8 घंटे से कम समय में पूरी तरह से चार्ज किया जा सकता है. इसे 15-एम्पीयर पावर केबल का उपयोग करके भी चार्ज किया जा सकता है जिसका उपयोग किसी भी स्थान पर आवश्यक पावर सॉकेट के साथ किया जा सकता है. DC 25 kW फास्ट चार्जिंग का उपयोग बैटरी को 1 घंटे में 0 से 80% तक चार्ज करने के लिए किया जा सकता है (Tata Nexon EV Battery Charging).

टाटा ने अगस्त 2020 में नेक्सॉन ईवी के लिए एक सब्सक्रिप्शन प्लान शुरू किया. नेक्सॉन ईवी 2020 में भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाला इलेक्ट्रिक व्हीकल था (Tata Nexon EV Largest Selling Electric Vehicle in India).
 

और पढ़ें

टाटा नेेक्सन ईवी न्यूज़