scorecardresearch
 

श्रावस्ती

श्रावस्ती

श्रावस्ती

श्रावस्ती

श्रावस्ती (Shravasti) भारतीय गणराज्य के प्रांत उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) का एक जिला है और इस जिले का मुख्यालय  भिनगा है. यह देवीपाटन मंडल का एक हिस्सा है. इस जिले का क्षेत्रफल 1,640 वर्ग किलोमीटर है. इसके पूर्व-उत्तर दिशा में बलरामपुर , दक्षिण-पूरब दिशा में गोंडा और पश्चिम-दक्षिण में बहराइच जिला है. यहाँ की मुख्य भाषा हिंदी है. यह जिला एके पर्यटन स्थल भी है जहाँ बौद्ध धर्म और जैन धर्म के अनुयायी मंदिर दर्शन एवं पूजापाठ के लिए आते रहते है (Geographical Area).

श्रावस्ती जिले में एक लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र (Lok Sabha Constituency) और दो विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र आते हैं (Assembly Constituency). 

2011 जनगणना के आंकड़ों के मुताबिक श्रावस्ती की जनसंख्या (Population) 11 लाख से ज्यादा है और यहां प्रति वर्ग किलोमीटर 681 लोग रहते हैं (Density). यहां का लिंग अनुपात (Sex Ratio) 881 है. श्रावस्ती की 46.74 फीसदी जनसंख्या साक्षर है. इनमें पुरुष 57.16 फीसदी और महिलाओं की साक्षरता दर 34.78 फीसदी है (Shravasti Literacy).

श्रावस्ती जिला को बहराइच से अलग कर बनाया गया है. श्रावस्ती भारत की नेपाल से लगी अन्तरराष्ट्रीय सीमा पर स्थित एक ऐतिहासिक धार्मिक महत्व वाला एक धर्मस्थल भी है. महात्मा बुद्ध ने सर्वाधिक उपदेश यहीं दिये थे. श्रावस्ती को बुद्ध से जुड़ी नई विचारधारा के पहचान के रूप में बनाया गया. यह एक राजनैतिक कदम था जिसका एक फायदा यहां के निवासियों को मिला. उन्हें जिले की तमाम सुविधाएं मिली और प्रशासनिक दूरी बहराइच से कम हो गई (Shravasti Formation).

यह ज़िला पर्यटन के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण है यहां जहां एक तरफ बौद्ध धर्म को के अनुयायियों के लिए श्रावस्ती में कटरा सहेट महेट है तो वहीं हिंदू धर्म के अनुयायियों के लिए विभूति नाथ मंदिर और सोनपथरी जैसे मुख्य मंदिर है (Shravasti Tourism).
 

और पढ़ें

श्रावस्ती न्यूज़