scorecardresearch
 

रानिल विक्रमसिंघे

रानिल विक्रमसिंघे

रानिल विक्रमसिंघे

रानिल विक्रमसिंघे

रानिल विक्रमसिंघे (Ranil Wickremesinghe) श्रीलंका के राजनेता हैं. 21 जुलाई 2022 को उन्हें श्रीलंका के राष्ट्रपति बने (Ranil Wickremesinghe, President of Sri Lanka). उनके पास श्रीलंका के वित्तमंत्री का पद भी है (Ranil Wickremesinghe, Finance Minister too). वह 1994 से केंद्र-दक्षिणपंथी यूनाइटेड नेशनल पार्टी के नेता रहे हैं (Ranil Wickremesinghe, Leader of Centre-Right United National Party). उन्होंने 1993 से 2019 तक छह सरकारों का नेतृत्व करते हुए, पांच अलग-अलग कार्यकालों में श्रीलंका के प्रधानमंत्री के रूप में कार्य किया है. उन्होंने 1994 से 2001 और 2004 से 2015 तक विपक्ष के नेता के रूप में भी कार्य किया.

8 जनवरी 2015 को, विक्रमसिंघे को राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना द्वारा प्रधान.मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया था, जिन्होंने 2015 के राष्ट्रपति चुनाव में राष्ट्रपति महिंदा राजपक्षे को हराया था. उनके गठबंधन, यूनाइटेड नेशनल फ्रंट फॉर गुड गवर्नेंस ने 106 सीटों के साथ 2015 का संसदीय चुनाव जीता और प्रधान मंत्री के रूप में फिर से चुना गया. 35 से अधिक श्रीलंका फ्रीडम पार्टी के सदस्य उनके मंत्रिमंडल में शामिल हुए. उन्होंने यूनाइटेड नेशनल पार्टी के एक राष्ट्रीय सूची के सांसद के रूप में संसद में फिर से प्रवेश किया और 23 जून 2021 को संसद सदस्य के रूप में शपथ ली. मई 2022 में राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे द्वारा विक्रमसिंघे को प्रधानमंत्री के रूप में फिर से नियुक्त किया गया. 9 जुलाई 2022 को, विक्रमसिंघे ने इस्तीफा की घोषणा की. एक नई सरकार बनने के बाद वह प्रधान मंत्री के पद से इस्तीफा देने के लिए सहमत हो गए (Ranil Wickremesinghe Political Career).

विक्रमसिंघे 13 जुलाई 2022 को उनके पूर्ववर्ती गोतबाया राजपक्षे के देश छोड़कर भाग जाने के बाद कार्यवाहक राष्ट्रपति बनाया गया. 14 जुलाई 2022 को राजपक्षे ने इस्तीफा दे दिया और अगले दिन विक्रमसिंघे ने श्रीलंका के कार्यवाहक राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली.
20 जुलाई 2022 को, संसदीय चुनाव के माध्यम से विक्रमसिंघे को 9वें राष्ट्रपति के रूप में चुना गया था. 21 जुलाई 2022 को उन्होंने श्रीलंका के राष्ट्रपति के रूप में संसद में राष्ट्रपति पद की शपथ ली (President of Sri Lanka).

24 मार्च 1949 को कोलंबो में जन्मे विक्रमसिंघे (Ranil Wickremesinghe Age), एस्मंड विक्रमसिंघे और नलिनी विक्रमसिंघे नी विजेवर्धने के दूसरे बेटे हैं (Ranil Wickremesinghe Parents). उनके पिता एक वकील थे. विक्रमसिंघे की शिक्षा रॉयल प्रिपरेटरी स्कूल और रॉयल कॉलेज, कोलंबो में हुई थी. विक्रमसिंघे ने कोलंबो परिसर में सीलोन विश्वविद्यालय के विधि संकाय में प्रवेश लिया (Ranil Wickremesinghe Education).

विक्रमसिंघे ने 1994 में मैत्री विक्रमसिंघे से शादी की, वह एक अकादमिक और अंग्रेजी के प्रोफेसर हैं (Ranil Wickremesinghe Wife).

और पढ़ें

रानिल विक्रमसिंघे न्यूज़