scorecardresearch
 

मारुति सेलेरियो

मारुति सेलेरियो

मारुति सेलेरियो

मारुति सुजुकी सेलेरियो 

मारुति सुजुकी सेलेरियो (Maruti Suzuki Celerio) एक सिटी कार है. यह 2014 से भारतीय बाजार में उपलब्ध है (Maruti Suzuki Celerio Launch Date in India). इसके फर्स्ट जेनरेशन की लगभग 6 लाख कारों की बिक्री हुई. मारुति ने दूसरी पीढ़ी की सेलेरियो हैचबैक को 2021 में ₹ 4.99 और ₹ 6.94 लाख (एक्स-शोरूम, दिल्ली) के बीच की कीमतों के साथ लॉन्च किया (Maruti Suzuki Celerio Second Generation Launching Price). हार्टेक्ट प्लेटफॉर्म पर आधारित, नई सेलेरियो अपनी पिछली पीढ़ी से बड़ी है और इसमें अधिक बेहतर पेट्रोल इंजन है.

मारुति का नया K10C डुअलजेट 1.0-लीटर तीन-सिलेंडर पेट्रोल इंजन है जिसमें एक आइडल स्टार्ट/स्टॉप सिस्टम है. यह 67hp और 89Nm का टार्क पैदा करता है, जो इसे आउटगोइंग मॉडल की तुलना में 1hp और 1Nm कम शक्तिशाली बनाता है. इसमें 5-स्पीड मैनुअल या 5-स्पीड AMT गियरबॉक्स है (Maruti Suzuki Celerio Specifications). 

मारुति सुजुकी सेलेरियो की अपनी श्रेणी (वीएक्सआई एएमटी वेरिएंट) में 26.68 किमी/लीटर की बेस्ट फ्यूल एफिसिएंसी  का दावा करता है. इसके ZXi और ZXi+ AMT 26kpl, LXi 25.24kpl और VXi, ZXi और ZXI+ MT 24.97 किमी/लीटर देते हैं (Maruti Suzuki Celerio Fuel Efficiency).

डिजाइन के मामले में, सेकेंड जेनरेशन सेलेरियो आउटगोइंग मॉडल से पूरी तरह से अलग है. फर्स्ट-जेन हैचबैक के स्क्वैरिश और एंगुलर डिज़ाइन को स्मूद फ्लोइंग कर्व्स और अधिक गोल डिजाइन से बदल दिया गया है (Maruti Suzuki Celerio Design). इसके फेस को अंडाकार दिखने वाले हेडलैम्प्स खास बनाते हैं. साथ ही क्रोम स्ट्रिप वाला एक नया डिजाइन किया गया ग्रिल लगाया गया है (Maruti Suzuki Celerio Front Profile).  सामने का बम्पर अच्छी तरह से तराशा गया है, जिसमें काले रंग के कॉन्ट्रास्टिंग ट्रिम और गोल फॉग लैंप हैं. इसका रियर प्रोफाइल सरल है, जिसमें गोल टेल-लैंप और एक कंटूर वाला बम्पर है (Maruti Suzuki Celerio Rear Profile).

सेलेरियो सेकेंड जेनरेशन के केबिन को पूरी तरह से नया रूप दिया गया है. यह हैचबैक मारुति के 7-इंच स्मार्टप्ले स्टूडियो टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ आता है और इसके दोनों ओर वर्टिकल एसी वेंट हैं. केबिन में ऑल-ब्लैक थीम है, लेकिन स्टीयरिंग व्हील, एसी वेंट्स और सेंटर कंसोल पर फॉक्स एल्युमिनियम एक्सेंट के साथ कंट्रास्ट है. इसके स्टीयरिंग व्हील और इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर वैगनआर के साथ साझा किए गए हैं, जबकि सेंटर कंसोल पर पावर विंडो बटन की व्यवस्था एस-प्रेसो के समान है (Maruti Suzuki Celerio Interior).

नई Celerio में सुरक्षा सुविधाओं में डुअल एयरबैग, EBD के साथ ABS और ब्रेक असिस्ट, रियर पार्किंग सेंसर, स्पीड सेंसिटिव डोर लॉक और यहां तक कि ऑटोमैटिक वेरिएंट के लिए हिल होल्ड असिस्ट शामिल हैं (Maruti Suzuki Celerio Safety Features).
 

और पढ़ें

मारुति सेलेरियो न्यूज़