scorecardresearch
 
ऑटो न्यूज़

Celerio जैसा होगा नई Alto का लुक? S-Presso से मिलता-जुलता ये फीचर्स

मारुति ऑल्टो
  • 1/6


मारुति सुजूकी के सबसे सफल मॉडलों में से एक रही Alto का नया मॉडल भारतीय कार बाजार में उतरने को तैयार है. उम्मीद है कि कंपनी Next Generation Alto आने वाली 18 अगस्त को लॉन्च कर सकती है. ऑल्टो दो मॉडल 800 और K10 में लॉन्च होगी और इसके स्पाई शॉट भी सामने आ चुके हैं. इनमें यह सेलेरियो से मिलती-जुलती नजर आ रही है.

ऑल्टो के-10
  • 2/6

Alto K10 मॉडल कई बदलाव
मारुति की नई ऑल्टो का K10 मॉडल कई बदलाव के साथ नजर आ रहा है. इसके एक्स्टीरियर की बात करें तो यह मारुति की सेलेरियो की तरह ही नजर आ रहा है. कुछ दिनों पहले, कार के विज्ञापन शूट के दौरान ऑल्टो की कुछ तस्वीरें सामने आईं.  इनमें कार के रियर-थ्री-क्वार्टर एंगल की धुंधली फोटो दिख रही है. लेकिन, इसे देख यह कहा जा सकता है कि नई ऑल्टो साल 2021 के अंत में लॉन्च की गई सेकेंड-जेनरेशन सेलेरियो से काफी मिलती-जुलती है. वहीं ऑल्टो 800 में S-Presso के कुछ फीचर्स नजर आएंगे. 

ऑल्टो
  • 3/6

सेलेरियो के कई फीचर्स दिखेंगे
टेल लैंप और रियर विंडस्क्रीन और सी-पिलर इस बात के साफ संकेत दे रहे हैं कि नई ऑल्टो K10 में सेलेरियो के कई फीचर्स देखने को मिलेंगे. इन तस्वीरों के आने के बाद यह संभावना भी जताई जा रही है कि नई मारुति ऑल्टो मौजूदा पीढ़ी की ऑल्टो की तुलना में थोड़ी बड़ी होगी. Next Generation Alto के बारे में कहा जा रहा है कि इसके बूट स्पेस और ग्राउंड क्लीयरेंस भी ज्यादा होने की उम्मीद है. अप्रैल 2020 में BS6 एमिशन नियमों के लागू किए जाने के बाद मारुति ने ऑल्टो K10 को बंद कर दिया था. 

ऑल्टो
  • 4/6

इंजन से डिजाइन तक बदलाव
मारुति सुजूकी इंडिया (Maruti Suzuki India) की Alto के थर्ड जेनरेशन मॉडल की टेस्टिंग (Testing) भी की जा चुकी है. कार की लीक हुई तस्वीरों में टेस्टिंग के दौरान इसकी झलक भी देखने को मिल चुकी है. जिससे साफ होता है कि नई ऑल्टो में इंजन से लेकर इसके डिजाइन तक में कई बदलाव किए गए हैं. नई ऑल्टो मॉड्यूलर हार्टेक्ट प्लेटफॉर्म पर बेस्ड है. इसी प्लेटफॉर्म के साथ बाजार में Celerio और WagonR भी मौजूद हैं. 
 

ऑल्टो
  • 5/6

कंपनी ने बम्पर को दिया नया डिजाइन
लुक्स के मामले में नई Alto हालांकि, काफी हद तक पुराने मॉडलों की तरह ही होगी. लेकिन लीक हुई तस्वीरों को देखें तो इसमें बम्पर को नया डिजाइन दिया गया है. ये बदलाव कार के लुक को बदला-बदला दिखाने वाला होगा. नए केबिन के साथ ही इसमें अपडेटेड हेडलैम्प्स और रियर में Square-Ish Tail Lamps दिखाई देंगे. इसके अलावा Alto में फ्लैप टाइप दरवाजों के हैंडल (flap-type door handles) और पॉवर-ऑपरेटेड ब्लैक ओआरवीएम (black ORVMs) के साथ ही बड़ी रेडिएटर ग्रिल भी देखने को मिलेगी. 

ऑल्टो
  • 6/6

दो इंजन ऑप्शन में आएगी
अब बात करते हैं अगली खासियत की तो नई ऑल्टो में दो इंजन ऑप्शन मिल सकते हैं.  इसे नए 1.0L डुअलजेट पेट्रोल इंजन के साथ लॉन्च किए जाने की उम्मीद है. जो 67hp की पॉवर और 89Nm का अधिकतम टॉर्क जेनरेट करता है. इसके अलावा Alto पहले से मौजूद 796सीसी पेट्रोल यूनिट के साथ आ सकती है, जो 47hp की पॉवर और 69Nm का अधिकतम टॉर्क जेनरेट करता है. इंटीरियर की बात करें तो बड़ा टचस्क्रीन सिस्टम,  एंड्रॉइड ऑटो, एप्पल कारप्ले, आइडल स्टार्ट/स्टॉप जैसी चीजें शामिल होगी.