scorecardresearch
 

मंदाकिनी

मंदाकिनी

मंदाकिनी

मंदाकिनी

मंदाकिनी (Mandakini) का असली नाम यास्मीन जोसेफ (Yasmeen Joseph) है. वह एक पूर्व अभिनेत्री हैं. उन्हें 1985 की सुपरहिट फिल्म राम तेरी गंगा मैली (Ram Teri Ganga Maili) में अभिनय के लिए जाना जाता है. मंदाकिनी का मंच नाम अभिनेता और फिल्म निर्माता राज कपूर (Raj Kapoor) ने दिया था.

मंदाकिनी को हिंदी फिल्म उद्योग में अपनी पहली फिल्म तब मिली जब उन्हें 1985 में फिल्म निर्माता-निर्देशक राज कपूर ने उनके सबसे छोटे बेटे राजीव कपूर के साथ फिल्म राम तेरी गंगा मैली में मुख्य भूमिका में लिया. फिल्म एक ब्लॉकबस्टर थी और इसने मंदाकिनी को सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के रूप में फिल्मफेयर नामांकन अर्जित किया. इसके बाद उन्होंने डांस डांस, कहां है कानून, प्यार करके देखो, जोरदार और तेजाब फिल्मों में अभिनय किया. इसके बाद उन्होंने बॉलीवुड उद्योग को अलविदा कह दिया (Mandakini Career).

मंदाकिनी का जन्म 30 जुलाई 1963 को मेरठ (Meerut) में यास्मीन जोसेफ के रूप (Mandakini Age) में एक ब्रिटिश पिता और एक कश्मीरी मां के घर हुआ था (Mandakini Family). 

90 के दशक की शुरुआत में मंदाकिनी को दुबई में गैंगस्टर दाऊद इब्राहिम के साथ देखा गया था. लेकिन मंदाकिनी ने उसके साथ किसी भी तरह के अफेयर की अफवाहों का खंडन किया (Mandakini with Gangster Dawood Ibrahim).

1990 में मंदाकिनी ने एक पूर्व बौद्ध भिक्षु, डॉ. काग्यूर टी. रिनपोछे ठाकुर (Dr. Kagyur T. Rinpoche Thakur) से शादी की और बौद्ध धर्म ग्रहण किया (Mandakini Husband). उनके पति ने बचपन में मर्फी रेडियो (Murphy Radio) विज्ञापन में बच्चे का किरदार निभाया था. इनका एक बेटा रब्बल और एक बेटी रबजे इनाया है (Mandakini Children). बौद्ध धर्म अपनाने और दलाई लामा की अनुयायी (Mandakini follower of the Dalai Lama) बनने के बाद, मंदाकिनी ने तिब्बती योग में कक्षाएं चलाना शुरू कर दिया और उनके पति एक तिब्बती हर्बल केंद्र चलाते हैं (Mandakini embracing Buddhism). 
 

और पढ़ें

मंदाकिनी न्यूज़