scorecardresearch
 

धनुष

धनुष

धनुष

धनुष, अभिनेता

वेंकटेश प्रभु कस्तूरी राजा (Venkatesh Prabhu Kasthuri Raja), जिन्हें पेशेवर रूप से धनुष (Dhanush) के नाम से जाना जाता है, एक भारतीय अभिनेता, निर्माता, निर्देशक, लेखक, गीतकार, नर्तक और गायक हैं, जो मुख्य रूप से तमिल सिनेमा में काम करते हैं (Dhanush is an Actor, Director, Producer, Singer and Writer). अपने करियर में तकरीबन 50 फिल्मों में अभिनय कर चुके धनुष को 13 SIIMA पुरस्कार, 9 विजय पुरस्कार, 7 फिल्मफेयर पुरस्कार दक्षिण, पांच विकटन पुरस्कार, पांच एडिसन पुरस्कार, चार राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार (दो अभिनेता के रूप में और दो निर्माता के रूप में) और एक फिल्मफेयर मिल चुके हैं (Dhanush Awards). उन्हें फोर्ब्स इंडिया सेलिब्रिटी 100 सूची में छह बार शामिल किया गया है (Dhanush in Forbes India List).

धनुष का जन्म 28 जुलाई 1983 को तमिल फिल्म निर्देशक और निर्माता कस्तूरी राजा के घर हुआ था (Dhanush Born). धनुष ने 18 नवंबर 2004 को रजनीकांत की सबसे बड़ी बेटी ऐश्वर्या से शादी की (Dhanush Wife). उनके दो बेटे, यात्रा और लिंगा हैं. इस जोड़े ने 18 जनवरी 2022 को अलग होने की घोषणा की (Dhanush Separated).

धनुष की पहली फिल्म 2002 में आई थुल्लुवाधो इलमई थी, जिसे उनके पिता कस्तूरी राजा ने डायरेक्ट किया था. उन्होंने पोलाधवन (2007) और यारदी नी मोहिनी (2008) में और सफलता हासिल की. आदुकलम (2010) में उनकी भूमिका ने उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और फिल्मफेयर पुरस्कार दक्षिण में सर्वश्रेष्ठ तमिल अभिनेता का पुरस्कार दिलाया. साल 2018 में आई उनकी फिल्म वडाचेन्नई अब तक की सबसे अधिक कमाई करने वाली ए-रेटेड तमिल फिल्म है, जबकि 2019 में आई असुरन ने अपनी रिलीज के एक महीने के भीतर 100 करोड़ क्लब में प्रवेश कर लिया था. धनुष को असुरन के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का अपना दूसरा राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार जीता था (Dhanush Film Career). 

2011 में, रोमांटिक मनोवैज्ञानिक थ्रिलर फिल्म 3 का धनुष का लोकप्रिय गीत "व्हाई दिस कोलावेरी डी" YouTube पर 100 मिलियन व्यूज को पार करने वाला पहला भारतीय संगीत वीडियो बन गया (Dhanush Music Video Why This Kolaveri Di). उन्होंने आनंद एल राय की रांझणा के साथ 2013 में बॉलीवुड में अपनी शुरुआत की. इस फिल्म के लिए उन्हें बेस्ट मेल डेब्यू का फिल्मफेयर पुरस्कार मिला. धनुष अपनी प्रोडक्शन कंपनी, वंडरबार फिल्म्स के माध्यम से फिल्मों का निर्माण करते हैं. मारी 2 का उनका गीत "राउडी बेबी" अब तक के सबसे अधिक देखे जाने वाले भारतीय गीतों में से एक है. यह YouTube पर 1 बिलियन व्यूज हासिल करने वाला एकमात्र दक्षिण भारतीय वीडियो गीत है (Dhanush Song Rowdy Baby from Maari 2).
 

और पढ़ें
Follow धनुष on:

धनुष न्यूज़