scorecardresearch
 

बरेली

बरेली

बरेली

बरेली

बरेली (Bareilly) भारत के राज्य उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) का एक जिला और शहर है. इस जिले का मुख्यालय बरेली शहर है. यह उत्तर प्रदेश का एक मंडल भी है. इस जिले का क्षेत्रफल 4,120 वर्ग किलोमीटर है (Bareilly Geographical Area).

बरेली जिले में एक लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र (Lok Sabha Constituency) और नौ विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र आते हैं (Assembly Constituency). 

2011 जनगणना के आंकड़ों के मुताबिक बरेली की जनसंख्या (Population) लगभग 45 लाख है और यहां प्रति वर्ग किलोमीटर 1,080 लोग रहते हैं (Density). यहां का लिंग अनुपात (Sex Ratio) 887 है. बरेली की 58.49 फीसदी जनसंख्या साक्षर है. इनमें पुरुष 67.50 फीसदी और महिलाओं की साक्षरता दर 48.30 फीसदी है (Bareilly Literacy).

यह उत्तर प्रदेश में आठवां और भारत का 50वां सबसे बड़ा शहर है. बरेली प्राचीन रुहेलखंड का राजधानी मुख्यालय रहा है. महाभारत काल में बरेली जिले की तहसील आंवला का हिस्सा पांचाल क्षेत्र हुआ करता था. बरेली 1857 के विद्रोह का एक प्रमुख केंद्र था (History). 

बरेली कृषि उत्पादों का व्यापारिक केंद्र है और यहां चीनी प्रसंस्करण, कपास ओटने और गांठ बनाने जैसे कई उद्योग हैं. लकड़ी का फर्नीचर बनाने के लिए ये प्रसिद्ध है. बरेली शहर के करीब दियासलाई, लकड़ी से तारपीन का तेल निकालने के कारखाने हैं. यहाँ पर सूती कपड़े की मिलें और गन्धा बिरोजा तैयार करने के कारखाने भी है (Economy).

धार्मिक महत्व के चलते बरेली का खास स्थान है. नाथ सम्प्रदाय के प्राचीन मंदिरों के होने के कारण बरेली को नाथ नगरी भी कहा जाता है. शहर में विश्व प्रसिद्ध दरगाह आला हजरत स्थापित है, जो सुन्नी बरेलवी मुसलमानों की आस्था का प्रमुख केंद्र है. माना जाता है कि बरेली के पास स्थित प्राचीन दुर्ग नगर अहिच्छत्र में बुद्ध का आगमन हुआ था. यह जगह बरेली शहर से लगभग 40 किमी दूर है. यहीं पर एक बहुत पुराना किला भी है (Bareilly tourist Places).

राधेश्याम रामायण के प्रसिद्ध रचयिता पंडित राधेश्याम शर्मा कथावाचक इसी शहर के थे. मशहूर अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा और दिशा पटानी बरेली से ही हैं. चंदा मामा दूर के...जैसी बाल कविता के रचयिता साहित्यकार निरंकार देव सेवक भी बरेली के ही थे (Personalities).
 

और पढ़ें

बरेली न्यूज़