scorecardresearch
 

Google सर्च हिस्ट्री ऐसे करें मैनेज और डिलीट, क्या गूगल स्टोर करता है ऐक्टिविटी?

Google पर आपकी हर तरह की ऐक्टिविटी रिकॉर्ड होती है. सर्च से लेकर आपने जितनी भी गूगल सर्विस यूज की है वहां आपकी ऐक्टिविटी दर्ज है. आप इसे ऐक्सेस कर सकते हैं.

Google Google
स्टोरी हाइलाइट्स
  • Google पर अपनी ऐक्टिविटी कर सकते हैं चेक
  • गूगल सर्च हिस्ट्री को ऐक्सेस करके आप डिलीट भी कर सकते हैं.
  • गूगल सहित गूगल की कई सर्विस में रिकॉर्ड रहता है आपका डेटा.

गूगल पर आपने कब क्या सर्च किया है उसे देख सकते हैं. इसे चाहें तो डिलीट भी कर सकते हैं. इसी के बेसिस पर आपको सर्च रिज़ल्ट्स भी दिखाए जाते हैं जो कस्टमाइज़ होते हैं.

हम आपको गूगल सर्च हिस्ट्री ऐक्सेस करने और इसे डिलीट करने के तरीके के बारे में बताते हैं.

इसके लिए सबसे पहले आपको अपने जीमेल अकाउंट से लॉग इन करना है. इसके बाद आप गूगल पर My Activity लिख कर एंटर करें. पहला सर्च रिजल्ट आएगा वो आपको myactivity.google.com/myactivity वेबसाइट पर ले जाएगा.

यहां आपको कई ऑप्शन्स मिलेंगे. मुख्य पेज पर ऊपर My Activity दिखेगा और इसके नीचे आपके सर्च क्वेरीज और रिजल्ट्स दिखेंगे.

लेफ़्ट साइड में आपको आईटम व्यू और बंडल व्यू का ऑप्शन दिखेगा. आईटम व्यू में आपकी ऐक्टिविटी एक एक करके दिखेगी, जबकि बंडल व्यू में आप कैटिगरी के हिसाब से अपना सर्च देख पाएँगे.

टॉप में एक सर्च बॉक्स है जहां से आप अपनी ऐक्टिविटी सर्च कर सकते हैं. यहीं पर बग़ल में तीन डॉट दिखेंगे जिसे हैमबर्गर आइकॉन भी कहा जाता है. यहां क्लिक करके आप डेट के हिसाब से ऐक्टिविटीज डिलीट कर सकते हैं.

यहां पर ही Delete Activity By का ऑप्शन दिया गया है. यहां क्लिक करके आपको गूगल की हर सर्विस की लिस्ट दी जाएगी जहां आपकी कुछ ऐक्टिविटी रिकॉर्ड हुई है.  आप सभी को सेलेक्ट करके हर जगह से ऐक्टिविटी डिलीट कर सकते हैं.

ध्यान देने वाली बात ये है कि ये जो हिस्ट्री या ऐक्टिविटी आप डिलीट कर रहे हैं वो आपके अकाउंट से डिलीट की जा रही हैं. कंपनी अपने सर्वर पर आपकी ऐक्टिविटी स्टोर करती है.

आपके डिलीट करने के बाद क्या होगा?

अकाउंट से ऐक्टिविटी या सर्च हिस्ट्री डिलीट करने के बाद गूगल का प्रोसेस शुरू होता है. कंपनी के मुताबिक़ यूज़र के डिलीट करने के बाद कंपनी अपने स्टोरेज सिस्टम से डिलीट करने का प्रोसेस शुरू करती है.

गूगल के मुताबिक़ आपके डिलीट करने के बावजूद भी कंपनी कुछ डेटा हमेशा के लिए स्टोर रखती है. उदाहरण के तौर पर अगर आपने सर्च हिस्ट्री अपने अकाउंट से डिलीट कर दी है तो भी गूगल अकाउंट में ये चीज स्टोर होगी की आपने कुछ सर्च किया है, क्या सर्च किया है ये जानकारी स्टोर नहीं रहेगी.

गूगल के मुताबिक कई बार कंपनी बिज़नेस पॉलिसी को लेकर आपकी ऐक्टिविटी स्टोर रख सकती है.

कुल मिला कर बात ये है कि ये आप अपनी सर्च हिस्ट्री डिलीट कर रहे हैं जो आपके अकाउंट में नहीं दिखेंगी. लेकिन गूगल के एंड से ये स्टोर ही रहेंगी. इनमें से कुछ को सर्वर से हटाया जाएगा और कुछ हमेशा सर्वर पर बने रहेंगे.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें